Move to Jagran APP

भीषण मुठभेड़, पांच आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के चौगाम (काजीगुंड) में शनिवार को सुरक्षाबलों ने एक भी

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 03:18 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 03:18 AM (IST)
भीषण मुठभेड़, पांच आतंकी ढेर
भीषण मुठभेड़, पांच आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के चौगाम (काजीगुंड) में शनिवार को सुरक्षाबलों ने एक भीषण मुठभेड़ में हिज्ब और लश्कर के पांच दुर्दात आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान तीन सुरक्षाकर्मी भी जख्मी हो गए। इस बीच, आतंकियों की मौत के बाद दक्षिण कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में हुई ¨हसक झड़पों में एक प्रदर्शनकारी की मौत और चार सुरक्षाकर्मियों व एक महिला समेत 26 लोग जख्मी हो गए। हालात को देखते हुए प्रशासन ने अनंतनाग, कुलगाम के विभिन्न हिस्सों में निषेधाज्ञा लागू करते हुए श्रीनगर-बनिहाल-बारामुला रेलसेवा को बंद करने के साथ ही तनावग्रस्त इलाकों में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी हैं।

loksabha election banner

यह मुठभेड़ शुक्रवार रात करीब एक बजे शुरु हुई थी। तलाशी लेते हुए जवानों ने एक मकान के पास पहुंचकर जैसे ही एहतियातन हवा में गोली चलाई, अंदर छिपे आतंकियों को लगा कि उन पर गोली चली है और उन्होंने भी जवाबी फायर किया। इससे आतंकियों की उपस्थिति की पुष्टि होने के साथ ही मुठभेड़ शुरू हो गई। आतंकी कथित तौर पर एक सुरक्षाकर्मी मंजूर अहमद गनई के मकान में छिपे थे। एक आतंकी फैसल उर्फ दाउद ने घेराबंदी तोड़ भागने का प्रयास किया। वह जवानों पर फाय¨रग करते हुए मकान से बाहर निकला, लेकिन मारा गया। दो अन्य आतंकी सुबह साढ़े सात बजे मारे गए और उसके बाद आतंकियों की तरफ से गोलियां चलना भी बंद हो गई। इस दौरान एक जोरदार धमाका भी हुआ, जिसमें आतंकी ठिकाना बना मकान क्षतिग्रस्त हो गया। करीब सुबह करीब सवा आठ बजे सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों के शव को तलाश उन्हें अपने कब्जे में लेने की कार्रवाई शुरू की, लेकिन जैसे ही वे आगे बढ़े, वहां ¨जदा बचे आतंकियों ने उन पर दोबारा फाय¨रग शुरू कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और करीब आधे घंटे की मुठभेड़ में दो और आतंकी मारे गए। इस दौरान तीन सुरक्षाकर्मी भी घायल हो गए।

मारे गए आतंकियों की पहचान गुलजार अहमर पड्डर उर्फ सैफ निवासी आडिजन कुलगाम, फैसल अहमद राथर उर्फ दाउद निवासी यमरछ कुलगाम, जाहिद अहमद मीर उर्फ हाशिम निवासी ओके कुलगाम, मसरूर मौलवी उर्फ अबु दारदा निवासी फतेहपोरा अनंतनाग और जहूर अहमद लोन उर्फ रहमान भाई निवासी नागंड नूराबाद कुलगाम के रूप में हुई है। मुठभेड़स्थल से सुरक्षाबलों ने मारे गए आतंकियों की पांच एसाल्ट राइफलें, दो यूबीजीएल व अन्य साजो सामान बरामद किया है।

इस बीच, मुठभेड़ शुरू होने के साथ ही पूरे इलाके में तनाव फैल गया और राष्ट्रविरोधी ¨हसक जुलूस भी शुरू हो गए। चौगाम, रेडवनी, खुडवनी, नूराबाद, ओके, काजीगुंड, आडिजन, सोपट के अलावा अनंतनाग के विभिन्न हिस्सों में भी सभी दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और शिक्षण संस्थान बंद हो गए। वाहनों की आवाजाही थम गई और इन सड़कों पर जगह-जगह पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच ¨हसक झड़पें होने लगी। ¨हसक तत्वों ने सुरक्षाबलों पर कई जगह पेट्रोल बम भी फेंके। हालात पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों को लाठियों, आंसूगैस और पैलेट गन के अलावा गोली भी चलानी पड़ीं। इस दौरान 22 प्रदर्शनकारी और चार सुरक्षाकर्मी भी जख्मी हो गए। घायल प्रदर्शनकारियों में से तीन को गोली लगी और उन्हें उपचार के लिए श्रीनगर के अस्पताल में लाया गया, जहां राउफ अहमद पुत्र सलीम गनई निवासी ची अंचीडूरा ने अपने जख्मों की ताव न सहते हुए दम तोड़ दिया। जेआरएल ने सोमवार को किया कश्मीर बंद का आह्वान :

कश्मीर में हुर्रियत कांफ्रेंस समेत विभिन्न अलगाववादी संगठनों के साझा मंच ज्वायंट रजिस्टेंस लीडरशिप (जेआरएल) ने शनिवार को दक्षिण कश्मीर के चौगाम कुलगाम में पांच आतंकियों और एक ¨हसक प्रदर्शनकारी की मौत की ¨नदा करते हुए सोमवार को कश्मीर बंद का आह्वान किया है। कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी, उदारवादी हुíरयत प्रमुख मीरवाइज मौलवी उमर फारूक और जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के चेयरमैन मोहम्मद यासीन मलिक संयुक्त रूप से जेआरएल का नेतृत्व कर रहे हैं। जेआरएल ने लोगों को भड़काते हुए सोमवार को अपने-अपने इलाकों में भारत विरोधी रैलियों का भी आह्वान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.