Move to Jagran APP

कुपवाड़ा मुठभेड़ में पांच जवान शहीद, एक लापता

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर के हलमतपोरा (कुपवाड़ा) में मंगलवार से जारी मुठभेड़ मे

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Mar 2018 02:44 AM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 02:44 AM (IST)
कुपवाड़ा मुठभेड़ में पांच जवान शहीद, एक लापता
कुपवाड़ा मुठभेड़ में पांच जवान शहीद, एक लापता

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर के हलमतपोरा (कुपवाड़ा) में मंगलवार से जारी मुठभेड़ में बुधवार को पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। इनमें तीन सेना व दो पुलिस के जवान हैं। आतंकियों से लोहा लेते सेना के एक कमांडो व पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर समेत चार अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हैं। एक सैन्यकर्मी लापता बताया जा रहा है। इस बीच, एक और आतंकी के मारे जाने के साथ ही मुठभेड़ में मारे गए दहशतगर्दो की संख्या भी पांच हो गई है। ¨जदा बचे दो अन्य आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच भीषण मुठभेड़ जारी है। बताया जा रहा है आतंकियों के इस दल ने करीब दस दिन पहले ही गुलाम कश्मीर से जम्मू कश्मीर में घुसपैठ की है।

loksabha election banner

अधिकारिक तौर पर लापता जवान की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सूत्रों ने उसकी पहचान सेना की 160 टीए वाहिनी के अब्दुल मजीद बजाड़ के रूप में की है।

शहीदों में तीन जम्मू कश्मीर के निवासी हैं। शहीदों की पहचान सेना की 160 टीए बटालियन के मोहम्मद अशरफ राथर निवासी कुपवाड़ा, सेना की तीन जैक राइफल के हवालदार जोरावर सिंह, पांच बिहार रेजिमेंट के नायक रंजीत ¨सह, राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल (एसओजी) से संबंधित एसपीओ मोहम्मद यूसुफ चेची निवासी कचहामा (कुपवाड़ा) और कांस्टेबल दीपक पंडित निवासी नगरोटा (जम्मू) के रूप में हुई है।

सेना और राज्य पुलिस के संयुक्त कार्यदल ने मंगलवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर जंगल में तलाशी अभियान चलाया था। इस अभियान में सेना के पैरा कमांडो भी हिस्सा ले रहे हैं। हलमतपोरा के फतेहखान इलाके में जंगल के बाहरी छोर पर सुरक्षाबलों ने आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया था। इसके बाद वहां शुरू हुई गोलीबारी में देर शाम तक चार दहशतगर्द मारे गए थे। मुठभेड़ के दौरान आतंकी निकटवर्ती बस्ती में दाखिल होने में कामयाब रहे थे। देर रात सुरक्षाबलों ने धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए मारे गए चार आतंकियों में से तीन के शव अपने कब्जे में ले लिए। इसके बाद अभियान रोक दिया गया। सुबह सूरज की पहली किरण के साथ ही सुरक्षाबलों ने अभियान को दोबारा शुरू किया। सुबह करीब 11 बजे सुरक्षाबलों के एक दस्ते ने आतंकियों को उनके ठिकाने में ही घुसकर मारने का प्रयास किया। ऐसा करते हुए कुछ जवान आतंकियों की सीधी फाय¨रग रेंज में आ गए। आतंकियों द्वारा दागे गए राइफल ग्रेनेड की चपेट में आने से चार सुरक्षाकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। अन्य सुरक्षाबलों ने घायल साथियों को वहां से हटाते हुए मोर्चा संभाला। घायल जवानों को तुरंत निकटवर्ती अस्पताल ले जाया गया, जहां सभी को शहीद घोषित कर दिया। देर शाम मुठभेड़ में सेना का एक और जवान शहीद व एक आतंकी मारा गया।

सूत्रों ने बताया कि दोपहर बाद करीब साढे़ तीन बजे मुठभेड़ में राज्य पुलिस के सब इंस्पेक्टर हर¨वदर ¨सह, एसपीओ जावेद अहमद, सेना के एक कमांडो और सीआरपीएफ के जवान समेत चार सुरक्षाकर्मी जख्मी हो गए। इन सभी को निकटवर्ती सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मारे गए आतंकियों से पांच एसाल्ट राइफलें, भारी मात्रा में हथगोले, राइफल ग्रेनेड, यूबीजीएल, कारतूस, संचार उपकरण व अन्य युद्धक सामग्री समेत पांच पाउच भी मिले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.