Move to Jagran APP

चीन से आई कश्मीरी छात्रा स्किम्स में भर्ती

जम्मू कश्मीर प्रशासन कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सतर्क हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 01:33 AM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 06:18 AM (IST)
चीन से आई कश्मीरी छात्रा स्किम्स में भर्ती
चीन से आई कश्मीरी छात्रा स्किम्स में भर्ती

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कोरोना वायरस के फैलने के अंदेशे को देखते हुए जम्मू कश्मीर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया है। विशेषकर कश्मीर के कई छाद्ध चीन में पढ़ाई कर रहे हैं। चीन में ही पढ़ाई कर रही एक छात्रा जब घर वापस पुलवामा पहुंची तो स्वास्थ्य विभाग की टीम उसे शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेस (स्किम्स) ले गई। अब इस छात्रा को इसी अस्पताल में बनाए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। उसके ब्लड के सैंपल जांच के लिए पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट में भेजे गए हैं। हालांकि छात्रा की हालत सामान्य है और उसमें ऐसा कोई लक्षण भी नजर नहीं आ रहा है, मगर सरकार ने चीन, जापान और दक्षिण पूर्व एशियन देशों से आने वाले लोगों को दो सप्ताह तक अलग रखने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि छात्रा अपने घर पुलवामा जा रही थी। इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग की टीम को मिली तो वे उसे स्किम्स ले गई है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर एयरपोर्ट के अलावा श्रीनगर शहर में भी टीमें तैनात हैं, जिनसे सहायता ली जा सकती है। उन्होंने बाहर से आ रहे लोगों से स्वयं भी रिपोर्ट करने का अनुरोध किया है।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के कई छात्र चीन में एमबीबीएस और इंजीनयरिग की पढ़ाई कर रहे हैं। उन्हें चीन से वापस लाने की मांग उठ रही है। पूर्व मंत्री अल्ताफ बुखारी ने केंद्र से अनुरोध किया था कि चीन में कश्मीर के पढ़ रहे छात्रों को वापस लाया जाए। जब से चीन में कोरोना वायरस फैला है, वहां से वापस लौटने वाली पुलवामा की यह पहली छात्रा है। पंच-सरपंच व इमाम करेंगे मदद

डिवीजनल कमिश्नर कश्मीर बसीर खान ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। शनिवार को श्रीनगर में कोरोना वायरस से निपटने के लिए हुई तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजारी लोगों तक पहुंचाने के लिए मस्जिदों के इमामों, पंच, सरंपचों, डाक्टरों, पुलिस और मीडिया का सहयोग ली जाए। इसके अलावा सभी डिप्टी कमिश्नर चौबीस घंटे की हेल्पलाइन स्थापित करें। बैठक में बताया गया कि अभी तक घाटी में कोरोना वायरस से संक्रमित एक भी मरीज नहीं आया, लेकिन सभी जिलों में रैपिड रेस्पांस टीमें तैनात हैं। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन में स्वासथ्य जांच शिविरों के अलावा डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ की टीमें और एंबुलेंस तैनात हैं। जीएमसी श्रीनगर में 26 बिस्तर, स्किम्स में 25 बिस्तर की क्षमता वाले आइसोलेशन वार्ड बनाया है। अन्य अस्पतालों में 52 बिस्तर भी अलग से रखे गए हें। इसके अलावा माइक्रोबायालोजिस्ट की टीमें भी तैयार रखी गई हैं। जीएमसी श्रीनगर ने 11,500 ट्रिपल लेयर मास्क, सात हजार एन-95 मास्क रखे हैं, जबकि स्किम्स में दस हजार एन-95 मास्क और दो लाख ट्रपल लेयर मास्क रखे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.