Move to Jagran APP

हम देखते हैं कौन इनका झंडा खड़ा करने यहां तैयार होगा : फारूक

राज्य ब्यूरो श्रीनगर तीन बार जम्मू कश्मीर में मुख्यमंत्री रह चुके नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष ड

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 02:26 AM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 07:59 AM (IST)
हम देखते हैं कौन इनका झंडा खड़ा करने यहां तैयार होगा : फारूक
हम देखते हैं कौन इनका झंडा खड़ा करने यहां तैयार होगा : फारूक

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : तीन बार जम्मू कश्मीर में मुख्यमंत्री रह चुके नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को भाजपा द्वारा जारी घोषणापत्र में धारा 370 को हटाने का संकल्प दोहराने पर कहा कि अल्लाह की कसम कहता हूं, अल्लाह को यही मंजूर होगा, हम इनसे आजाद हो जाएं। यह धारा 370 खत्म करेंगे, हम भी देखते हैं फिर कौन इनका झंडा खड़ा करने के लिए यहां तैयार होगा।

loksabha election banner

श्रीनगर के मुनव्वराबाद में नेकां कार्यकर्ताओं की एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए डॉ. अब्दुल्ला ने कहा कि वह क्या सोचते हैं कि धारा 370 को भंग कर देंगे और हम यहां चुपचाप हाथ पर हाथ धरे बैठे रहेंगे। वह गलत सोचते हैं, वह किसी मुगालते में हैं। हम इसके खिलाफ लड़ेंगे। जो धारा 370 को मिटाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें यह काम करने दो, इससे हमारी आजादी का रास्ता बनेगा। वह सोचते हैं कि यहां हमारा विशेष दर्जा खत्म कर यहां बाहर से लोग लाएंगे, बसाएंगे और हम सोते रहें। हम इसका मुकाबला करेंगे, किसी को धारा 370 खत्म नहीं करने देंगे।

फारूक ने कहा कि भाजपा ने आज जो घोषणापत्र निकाला है, इसमें उन्होंने धारा 370 को खत्म करने की बात कही है। संविधान में जो हमारा अधिकार है, हमारा अलग झंडा है, हमारा अलग विधान है यह उसे हटाना चाहते हैं। यह हमारे अधिकारों को दफन करना चाहते हैं। पूरे वतन को खतरा है :

डॉ. फारूक ने कहा कि आज सिर्फ जम्मू कश्मीर को ही नहीं पूरे वतन को खतरा है। एक तरफ वो जमात है, जिसे भाजपा कहते हैं, वह आरएसएस की एक कड़ी है। वो चाहते हैं कि हमारा वतन एक हिदू वतन बने, लेकिन हमारा संविधान कहता है कि सभी मजहब के लोग एक समान है। यह लोग इस संविधान को बदलना चाहते हैं, यह खतरा है। मीरवाइज को दिल्ली बुलाने पर उठाए सवाल :

हुर्रियत चेयरमैन मीरवाइज मौलवी उमर फारूक से एनआइए की पूछताछ का जिक्र करते हुए डॉ. अब्दुल्ला ने कहा कि आज मीरवाइज को दिल्ली पहुंचाया गया। क्या यह पूछताछ यहां नहीं हो सकती थी। उन्होंने केंद्र सरकार से पूछा कि क्या तुम हमें अपना जोर दिखा रहे हो कि तुम हमें दबाओगे। लेकिन हम दबने वाले नहीं हैं। हमने बहुत देखे हैं। अगर यह सोचते हो कि इस तरह की चीजें कर तुम रियासत को गुलाम बनाओगे तो मैं कहना चाहता हूं कि यह ख्याली पुलाव छोड़ दो। प्रधानमंत्री को घेरा :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके लालकिले से दिए गए भाषण की याद दिलाते हुए डॉ. फारूक ने कहा कि वाजपेयी कहते थे कि कश्मीर मसला कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत के दायरे में हल किया जाएगा। आपने खुद लाल किले से कहा था कि हम कश्मीरियों के दिल जीतना चाहते हैं। आप हमारे साथ इंसाफ करो, हमारी मुश्किलें हल करो। मैंने हिदोस्तान के कई वजीर-ए-आजम देखे हैं। मैंने जवाहर लाल नेहरू, शास्त्री, इंदिरा गांधी, मोरार जी देसाई, देवेगोढ़ा, आइके गुजराल और राजीव गांधी को देखा है। मगर ऐसी जुबान जो इनसे पांच साल में सुनी है, पहले कभी नहीं सुनी। इतने नीचे गिरना। अल्लाह रहम करे इस वतन पे। राज्यपाल पर निशाना साधा :

हाईवे पर रोक के लिए राज्यपाल सत्यपाल मलिक को निशाना बनाते हुए फारूक ने कहा कि पैंतालीस गाड़ियों के लिए सारा हाईवे बंद किया गया। फारूक यहीं नहीं रुके। उन्होंने कहा, मुझे राज्यपाल पर अफसोस आता है, जो दिल्ली के एजेंट हैं। उन्हें सोचना चाहिए कि वह हमारे गवर्नर हैं और उन्हें हमारे हक के बारे में सोचना चाहिए। क्या अब हम लोगों को हाईवे पर चलने के लिए इजाजत लेनी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.