Move to Jagran APP

घाटी में नहीं होगा रावण दहन

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर घाटी में वीरवार को रावण दहन नहीं हुआ और न ही शुक्रवार

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 11:01 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 11:01 PM (IST)
घाटी में नहीं होगा रावण दहन
घाटी में नहीं होगा रावण दहन

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर घाटी में वीरवार को रावण दहन नहीं हुआ और न ही शुक्रवार को होगा। कारण, वादी के हालात से कहीं ज्यादा प्रशासनिक उदासीनता को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

loksabha election banner

कश्मीर घाटी में 1989 से पूर्व दशहरा का पर्व एक बड़ा समारोह होता था। आतंकवाद के चलते कश्मीरी पंडितों के विस्थापन से कश्मीर में रावण दहन बंद हो गया था। वर्ष 2007 में कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति ने इसे दोबारा शुरू किया था। कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति आतंकियों की धमकी के बावजूद कश्मीर से पलायन न करने वाले कश्मीरी पंडितों के हितों के लिए संघर्षरत संगठन का नाम है।

कश्मीरी पंडित संघर्ष समिति के अध्यक्ष संजय टिक्कू ने कहा कि हमने जब यहां दोबारा रावण दहन की परंपरा शुरू की थी तो उस समय बहुत से लोगों ने आशंकाएं जताई थीं। बाद में लोग पूछते थे कि इस बार कब और कैसे रावण दहन होगा। मुस्लिम समुदाय के लोग भी इसमें शामिल होने लगे थे। वर्ष 2007 में हमने करीब 18 साल बाद कश्मीर में दशहरा मनाया था, लेकिन वर्ष 2008, 2010, 2014 और 2016 में कश्मीर के बिगड़े हालात के कारण रावण दहन नहीं किया गया था। बीते साल भी यहां दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया गया था।

उन्होंने कहा कि इस साल भी हमने पूरी तैयारी कर रखी थी, लेकिन प्रशासनिक अनुमति नहीं मिली। हमने राज्यपाल से कई बार संपर्क करने का प्रयास करते हुए राजभवन में लिखित आग्रह भी भेजे। हम राज्यपाल से मिलकर उनसे कश्मीर में रहने वाले कश्मीरी पंडितों के मुद्दों और दशहरा के आयोजन पर बातचीत करना चाहते थे, लेकिन राजभवन ने हमारे आग्रह पर कोई सकारात्मक रवैया नहीं अपनाया। राज्यपाल शासन में कश्मीरी पंडितों को भगवान के भरोसे छोड़ दिया गया है।

संजय टिक्कू ने कहा कि आज सुबह से यहां विभिन्न वर्गो के लोग हमसे फोन पर दशहरा के बारे में पूछ रहे हैं, लेकिन जब हमारे पास प्रशासनिक सहयोग नहीं है तो कैसे रावण दहन का आयोजन करते।

गौरतलब है कि राज्य में इस बार रावण दहन स्थान विशेष की मान्यताओं के मुताबिक कई जगह आज हुआ है तो कई जगह शनिवार को हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.