राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के एक साल पूरा होने पर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.फारूक अब्दुल्ला ने आगे की रणनीति तय करने के लिए बुधवार पांच अगस्त को अपने निवास पर बैठक बुलाई है। भाजपा को छोड़ अन्य सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को बैठक में बुलाया गया है। इस बीच, प्रशासन ने नेकां के वरिष्ठ नेता और अतिरिक्त महासचिव डॉ. मुस्तफा कमाल, अवामी नेशनल कांफ्रेंस की अध्यक्षा खालिदा शाह व उपाध्यक्ष मुजफ्फर शाह को उनके घरों में नजरबंद कर दिया। पीडीपी के वरिष्ठ नेता रौऊफ बट को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

पीडीपी ने पांच अगस्त को काला दिवस मनाने और रोष रैलियों के आयोजन का एलान किया है। केंद्र सरकार की ओर से पुनर्गठन अधिनियम लागू किए जाने से पूर्व चार अगस्त 2019 की शाम को भी फारूक के घर पर एक सर्वदलीय बैठक हुई थी। बुधवार को फारूक के घर होने वाली बैठक में शामिल होने जा रहे एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सुबह 11 बजे सभी जमा होंगे। इसमें बीते एक साल के दौरान जम्मू कश्मीर में जो सियासी और सुरक्षा संबंधी घटनाक्रम हुआ है, उस पर विचार विमर्श किया जाएगा। बैठक में पीडीपी, कांग्रेस, अवामी नेशनल कांफ्रेंस, पीपुल्स कांफ्रेंस, माकपा, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट व जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट के नेताओं को बुलाया गया है।

बैठक में उमर अब्दुल्ला, अनंतनाग के सांसद जस्टिस (रिटायर्ड) हसनैन मसूदी व बारामुला के सांसद मोहम्मद अकबर लोन, डॉ. मुस्तफा कमाल, मुजफ्फर शाह, सज्जाद लोन, गुलाम अहमद मीर, मोहम्मद यूसुफ तारीगामी व डॉ. शाह फैसल के शामिल होने की उम्मीद है। प्रमुख राजनीतिक नेताओं के घरों के आसपास सुरक्षा कड़ी

प्रशासन ने फारूक के घर होने वाली बैठक के मद्देनजर सभी प्रमुख राजनीतिक नेताओं के घरों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। मुजफ्फर शाह ने कहा कि मुझे और मेरी मां को घर में नजरबंद कर दिया गया है। डॉ. मुस्तफा कमाल ने कहा कि पुलिस कर्मियों ने हमें बताया है कि मैं दो दिन के लिए बाहर नहीं आ सकता। माकपा नेता यूसुफ तारीगामी ने कहा कि बीते एक साल के दौरान जम्मू कश्मीर के हालात में सुधार नहीं हुआ, सिर्फ हालात बिगड़े हैं। पीडीपी की अध्यक्षा और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने पीडीपी नेता रौऊफ बट की गिरफ्तारी की जानकारी दी है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस