Move to Jagran APP

नागरिक मौतों पर मुख्यमंत्री को आत्म¨चतन की जरूरत

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस सहित विभिन्न राजनीतिक दलों ने कुलगाम में सुरक्षा

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Apr 2018 08:04 PM (IST)Updated: Thu, 12 Apr 2018 08:04 PM (IST)
नागरिक मौतों पर मुख्यमंत्री 
को आत्म¨चतन की जरूरत
नागरिक मौतों पर मुख्यमंत्री को आत्म¨चतन की जरूरत

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस सहित विभिन्न राजनीतिक दलों ने कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ के दौरान नागरिक मौतों पर दुख जताते हुए मुख्यमंत्री महबूबा को आत्म¨चतन की सलाह दी है।

loksabha election banner

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला और कार्यवाहक प्रमुख उमर अब्दुल्ला ने कुलगाम में नागरिक मौतों पर दुख जताते हुए कहा कि पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार विशेषकर मुख्यमंत्री को आत्म¨चतन करना चाहिए। उन्हें स्वीकारना चाहिए कि राज्य को हो रहे नुकसान के लिए उनकी जनविरोधी नीतियां ही जिम्मेदार हैं। उमर ने कहा कि राज्य सरकार की निगरानी में हो रहे इस खूनखराबे के लिए मुख्यमंत्री को जवाब देना होगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीए मीर ने कुलगाम में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए कहा कि कश्मीर में स्थायी शांति के लिए ¨हसा और मौत का यह चक्र बंद होना चाहिए। कश्मीर में खूनखराबा सारी हदें पार कर गया है। इसके लिए राज्य व केंद्र सरकार ही जिम्मेदार है। राज्य के मौजूदा हालात गठबंधन सरकार की नाकामियों को ही उजागर करते हैं। हमें समझ नहीं आता कि राज्य व केंद्र सरकार क्या कर रही है। सच तो यह है कि राज्य सरकार हालात पर नियंत्रण खो चुकी है। अगर जल्द ही हालात काबू नहीं किए गए तो भयानक परिणाम देखने को मिलेंगे। सुरक्षाबलों को कानून व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति में नौजवानों से निपटते समय संयम और सूझबूझ से काम लेना चाहिए।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के चेयरमैन और खानसाहब इलाके के विधायक हकीम मोहम्मद यासीन ने कुलगाम में नागरिक मौतों पर दुख जताते हुए कहा कि यह राज्य व केंद्र सरकार की नाकामी का नतीजा है। कश्मीर मसले के हल के लिए संबंधित पक्षों से बातचीत की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए ताकि कश्मीर में मौतों का यह तकलीफदेह दौर खत्म हो। उन्होंने कहा कि मेरी दिल्ली, पाकिस्तान और हुर्रियत नेताओं से अपील है कि वह सभी अपने अहं को छोड़कर इंसानियत के वास्ते कश्मीर मसले को हल करने के लिए शांति बनाए रखने में मदद करें।

डेमोक्रेटिक पार्टी नेशनलिस्ट के अध्यक्ष और पूर्व कृषि मंत्री गुलाम हसन मीर ने कहा कि कुलगाम में नागरिक मौतों से बचा जा सकता था, अगर राज्य सरकार नागरिक मौतों पर लगाम लगाने के वादों को पूरा करती। कुलगाम में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार को जल्द राज्य में शांति, सुरक्षा का माहौल बनाने के लिए सभी संबंधित पक्षों से बातचीत की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.