Move to Jagran APP

लश्कर के दो गाइडों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल

गुलाम कश्मीर के हैं रहने वाले पिछले साल गुलमर्ग में पकड़े गए थे सैन्य ठिकानों की रेकी और आतंकियों को हथियार देने के लिए घुसे थे ------

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 10:09 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 10:09 AM (IST)
लश्कर के दो गाइडों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल
लश्कर के दो गाइडों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग रिसार्ट गुलमर्ग में पकड़े गए लश्कर-ए-ताइबा के दो गाइडों के खिलाफ मंगलवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने अदालत में आरोपपत्र दाखिल कर दियौ। यह दोनों पिछले साल 21 अगस्त को पकड़े गए थे। इनके खिलाफ गैर कानूनी गतिविधियों की रोकथाम अधिनियम, सशस्त्र अधिनियम और इग्रेस एंड इंटर्नल मूवमेंट कंट्रोल आर्डिनेंस 2005 की विभिन्न धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं।

loksabha election banner

ये दो गाइड भारतीय सेना के ठिकानों की रेकी करने और आतंकियों के लिए जरूरी साजो सामान की खेप पहुंचाने के लिए एलओसी के इस तरफ आए थे। इनके नाम खलील अहमद कयानी और मोहम्मद नाजिम हैं। यह दोनों ही गुलाम कश्मीर में खुर्शिदाबाद तहसील के पास टेडबन गांव के रहने वाले हैं। इन दोनों को सेना के गश्तीदल ने सीमा के 700 मीटर अंदर गुलमर्ग इलाके में नीलकंठा नाले के पास पकड़ा था। बाद में इन्हें पुलिस के हवाले कर दिया था। इसके बाद मामले की जांच एनआइए को दी गई थी।

एनआइए के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों के खिलाफ मंगलवार को जम्मू स्थित एनआइए अदालत मे आरोपपत्र दायर किया गया है। इन दोनों की निशानदेही पर जंगल में एक जगह छिपाकर रखे गए हथियार, गोला-बारूद, दवाएं, ग्रेनेड, आइईडी बनाने का सामान, डेटोनेटर, पाकिस्तान निर्मित दवाएं व खाने-पीने का सामान भी बरामद किया गया। यह दोनों गुलाम कश्मीर में बैठे पाकिस्तानी सेना के आलाधिकारियों व अपने हैंडलरों के साथ लगातार संपर्क में थे। इन दोनों को जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकियों के लिए हथियार व अन्य साजो सामान को पहुंचाने का जिम्मा था। यह आतंकियों के लिए सामान को एक तयशुदा जगह पर छिपाते थे। आतंकी बाद में इस सामान को प्राप्त कर जम्मू कश्मीर में विध्वंसकारी गतिविधियों के लिए उसका इस्तेमाल करते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.