श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कश्मीर में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों के दौरे के दौरान एलओसी पर हालात बिगाड़ने की साजिश को जारी रखते हुए पाकिस्तानी सेना ने उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे मच्छल (कुपवाड़ा) सेक्टर में बुधवार को भारतीय सैन्य व नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी की। पाकिस्तानी गोलाबारी में एक नागरिक मारा गया और सात अन्य जख्मी हो गए हैं। घायलों में दो भारतीय जवानों सहित दो बच्चे भी शामिल हैं। भारतीय जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी ठिकानों पर भारी तबाही मचायी है,लेकिन एलओसी पार हुए नुकसान का तत्काल ब्यौरा नहीं मिल पाया है।

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने बुधवार की रात को मच्छल के साथ सटे टंगडार सेक्टर में भी भारतीय ठिकानों पर गोलाबारी की थी। भारतीय जवानों ने इस पर टंगडार के सामने नीलम घाटी में स्थित दुदनियाल में पाकिस्तानी ठिकानों को निशाना बनाया,जिस पर पाकिस्तानी सेना की बंदूकें पूरी तरह खामोश हो गई थी।

कुपवाड़ से मिली सूचनाओं में बताया गया है कि आज तड़के एक बार फिर पाकिस्तानी सैनिकों ने कुपवाड़ा के मच्छल सेक्टर में भारतीय नागरिक व सैन्य ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी। हालांकि, इस खबर के लिखे जाने तक पाकिस्तानी गोलाबारी में किसी प्रकार का सैन्य नुकसान नहीं हुआ था,लेकिन इसमें तीन मकान क्षतिग्रस्त हो गए। पाकिस्तानी गाेलाबारी में आठ लोग जख्मी हुए। इन सभी को पाकिस्तानी गोलाबारी के बीच ही सेना और पुलिस के जवानों ने स्थानीय लोगों की मदद से निकटवर्ती अस्पताल पहुंचाया, जहां एक ग्रामीण को डॉक्टरों ने मृत लाया घोषित कर दिया।

मृतक की पहचान 65 वर्षीय मोहम्मद यूसुफ खान के रुप में हुई है। अन्य सात घायलों में दो भारतीय जवान व दो बच्चे हैं। सभी घायलों की हालत नाजुक किंतु स्थिर बतायी जा रही है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने मच्छल सेक्टर में पाकिस्तानी सेना द्वारा जंगबंदी के उल्लंघन की पुष्टि करते हुए बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने नागिक व सैन्यठिकानों पर गोलाबारी की है। अग्रिम नागरिक बस्तियों में कुछ नुकसान हुआ है। एक नागरिक की मौत हुई है। भारतीय जवानों ने भी जवाबी प्रहार करते हुए पाकस्तानी सेना के ठिकानों व उसकी निगरानी में चलने वाले आतंकी लॉन्चिंग पैड को निशाना बनाया है। जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना को भारी नुकसान हुआ है,लेकिन उसका तत्काल काेई पक्का ब्यौरा नहीं मिला है। अन्य विवरण प्रतीक्षारत हैं।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप