Move to Jagran APP

पाक समर्थन में नारे लगाने पर घमासान, भाजपा बोली- अकबर लोन को अयोग्य घोषित करें

पाक समर्थन में नारे लगाने पर भाजपा ने जम्मू के बख्शी नगर थाने में अकबर लोन के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मामला दर्ज करवाने के लिए शिकायत की है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 08:17 AM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 09:50 AM (IST)
पाक समर्थन में नारे लगाने पर घमासान, भाजपा बोली- अकबर लोन को अयोग्य घोषित करें
पाक समर्थन में नारे लगाने पर घमासान, भाजपा बोली- अकबर लोन को अयोग्य घोषित करें

जागरण न्यूज नेटवर्क, श्रीनगर। अपने बड़बोलेपन और पाकिस्तान प्रेम के कारण अक्सर सुर्खियों में रहने वाले राज्य विधानसभा के पूर्व स्पीकर और बारामुला-कुपवाड़ा लोकसभा सीट पर नेशनल कांफ्रेंस के उम्मीदवार मोहम्मद अकबर लोन के खिलाफ भाजपा ने मोर्चा खोल दिया है।

loksabha election banner

भाजपा ने चुनाव आयोग, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और जम्मू-पुंछ व बारामुला सीटों के अधिकारियों को मेल कर पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाने पर लोन को चुनाव के लिए अयोग्य करार देने का आग्रह किया। उन्होंने लोन का पाक के समर्थन में नारे लगाने वाला सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो भी साथ भेजा है। इसके साथ भाजपा ने जम्मू के बख्शी नगर थाने में लोन के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का मामला दर्ज करवाने के लिए शिकायत भी की है।

जम्मू के जानीपुर से भाजपा के कॉरपोरेटर व भाजपा के चुनाव संबंधी मामलों के प्रभारी राजेंद्र शर्मा ने बारामुला सीट से नेकां के उम्मीदवार लोन के खिलाफ एफआरआर दर्ज करने के लिए बख्शीनगर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई। उन्होंने लोन के खिलाफ राष्ट्रदोह का मामला दर्ज करने पर जोर दिया। राजेंद्र ने बताया कि उन्होंने जम्मू के डीसी व चुनाव आयोग से भी शिकायत की है कि लोन का नामांकन रद करने के साथ उन्हें उम्मीदवार बनाने वाली नेकां की मान्यता भी रद्द की जाए।

इस बीच, प्रदेश भाजपा ने पार्टी मुख्यालय में लोन के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। पार्टी प्रवक्ता अश्विनी कुमार चरंगू ने जोर दिया कि चुनाव आयोग अपने देश विरोधी बयानबाजी से राज्य का चुनावी माहौल बिगाडऩे की कोशिश कर रहे मोहम्मद अकबर लोन के खिलाफ कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि यह शर्मनाक है कि संविधान की शपथ लेने के साथ विधानसभा का स्पीकर रह चुके अकबर लोन देश विरोधी विचारधारा को बढ़ावा दे रहे हैं।

इस बीच, कश्मीर में भाजपा के प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने भी राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखा। उन्होंने पत्र में कहा कि लोन अपने भाषणों के जरिए राष्ट्र का अपमान कर रहे हैं। वह भाषणों में खुलेआम पाकिस्तान ङ्क्षजदाबाद के नारे लगा रहे हैं, जिससे न सिर्फ जम्मू कश्मीर के लोगों की बल्कि पूरे देशवासियों की भावनाएं आहत होती हैं। उन्होंने लिखा कि सोशल मीडिया पर मोहम्मद अकबर लोन द्वारा की जाने वाली पाकिस्तान समर्थक नारेबाजी पर कई वीडियो वायरल हैं। उनका संज्ञान लिया जाना चाहिए।

इस बीच, बारामुला-कुपवाड़ा सीट से भाजपा के उम्मीदवार एमएम वार ने बारामुला में जिला चुनाव अधिकारी के कार्यालय में नामांकन पत्र जमा कराने के बाद कहा कि नेकां उम्मीदवार के खिलाफ पुलिस को एफआइआर दर्ज करनी चाहिए।

लोन ने कहा था, कोई पाक को गाली देगा तो मैं उसे गोली दूंगा :

उत्तरी कश्मीर में गत दिनों अपनी एक चुनावी रैली के दौरान मोहम्मद अकबर लोन ने कहा था कि एलओसी के पार एक मुस्लिम मुल्क है और वह हमेशा खुशहाल रहना चाहिए। हमारी उनसे दोस्ती मजबूत होनी चहिए। अगर कोई पाकिस्तान को गाली देगा तो मैं उसे दस गुणा ज्यादा गालियां दूंगा।

पहले भी पैदा कर चुके विवाद :

मोहम्मद अकबर लोन ने पिछले साल फरवरी में विधानसभा में भाजपा विधायकों द्वारा पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए जाने पर एतराज जताते हुए पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगाए थे। दिसंबर 2017 में लोन ने भाजपा और पीडीपी के नेताओं पर एकसाथ बैठकर बीफ खाने का आरोप लगाकर भी एक बड़ा विवाद पैदा किया था।

उमर बोले, मेरा ब्लड प्रेशर बढ़ा देते हैं यह

नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने पार्टी उम्मीदवार मोहम्मद अकबर लोन द्वारा लगाए गए पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे का उल्लेख किए बिना सोमवार को कुंजर (टंगमर्ग) में कहा कि अकबर लोन एक ईमानदार और दिल का सादा इंसान है... वह वही कहता है जो उसके दिल में हो.... वह लड़ाकू नहीं है, शरारती नहीं है। उत्तरी कश्मीर में मुझे सिर्फ एक ही उम्मीदवार नजर आता है, लेकिन वह कई बार मेरा ब्लड प्रेशर बढ़ा देता है। वह उम्मीदवार कोई और नहीं, अकबर लोन ही है। उमर ने लोगों से कहा कि वह उसी उम्मीदवार को वोट दें, जो संसद में जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे की हिफाजत के लिए लड़े, जो आप लोगों के हक और पहचान के लिए लड़े।

लोन बोले-एक बार नहीं, दस बार पाक जिंदाबाद का नारा लगाऊंगा :

बारामुला सीट से चुनाव लड़ रहे मोहम्मद अकबर लोन ने कहा कि मैं एक बार नहीं दस बार पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाऊंगा। अगर भाजपा और आरएसएस में हिम्मत है तो मेरे खिलाफ एफआइआर दर्ज कराकर दिखाए। टंगमर्ग में एक चुनावी रैली के बाद बातचीत में उन्होंने कहा कि मैं किसी की धमकी से नहीं डरता। मैंने कोई गलत बात नहीं की है। मैं किसी एफआइआर से नहीं डरता। हमारे लिए धारा 370, धारा 35ए और रियासत की विशिष्ट राजनीतिक पहचान ही सबसे अहम है। सांसद बनने के बाद मैं संसद में धारा 370, 35ए की हिफाजत के लिए लडूंगा, कश्मीरी क्या चाहत हैं, यह संसद में गूंजेगा। नेशनल कांफ्रेंस कश्मीर मसले का समाधान चाहती है और हम इसके हल के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.