Move to Jagran APP

शहीद औरंगजेब की हत्या के मामले में सेना के तीन जवान हिरासत में, हो सकता है बड़ा खुलासा

Aurangzeb. औरंगजेब की हत्या मामले में आर्मी ने राष्ट्रीय राइफल्स के तीन जवानों को हिरासत में लिया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 11:21 AM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 12:26 PM (IST)
शहीद औरंगजेब की हत्या के मामले में सेना के तीन जवान हिरासत में, हो सकता है बड़ा खुलासा
शहीद औरंगजेब की हत्या के मामले में सेना के तीन जवान हिरासत में, हो सकता है बड़ा खुलासा

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। आर्मी जवान औरंगजेब की अपहरण के बाद हत्या में कथित संलिप्तता के आरोप में तीन सैन्यकर्मियों को सेना ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। रक्षा मंत्रालय या फिर पुलिस ने अभी तक अधिकारिक तौर पर किसी को इस मामले की पुष्टि नहीं की है। बताया जा रहा है कि आतंकियों के लिए सेना के जवानों की मुखबिरी का यह पहला मामला है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि गत जून, 2018 के दौरान ईद से पूर्व सेना की 44 आरआर के राइफलमैन औरंगजेब को आतंकियों ने पुलवामा और शोपियां के रास्ते में एक निजी टैक्सी से कलमपोरा के पास नीचे उतार अगवा कर लिया था। कलमपोरा से करीब 15 किलोमीटर दूर गुस्सु गांव में अगले दिन औरंगजेब का गोलियों से छलनी शव मिला था।

औरंगजेब की शहादत के बाद ही इस मामले की जांच के दौरान हनी ट्रैप और भीतरी घात की बात सामने आई थी। इसके बाद सेना ने 44 आरआर से जुड़े कुछ स्थानीय सैन्यकर्मियों की गतिविधियों की निगरानी शुरू की और तीन से चार सैन्यकर्मियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था। यह मामला लगभग दब चुका था, लेकिन गत रविवार को अचगूजा पुलवामा के रहने वाले एक युवक तौसीफ अहमद वानी को मेजर शुक्ला द्वारा पूछताछ के दौरान कथित तौर पर प्रताड़ित किए जाने के बाद फिर सुर्खियों में आ गया।

औरंगजेब के अपहरण व उसकी हत्या से जुड़े मामले में हिरासत में लिए गए तीन सैन्यकर्मियों के नाम तजामुल अहमद, आदिल वानी और आबिद वानी बताए जाते हैं। दो जिला पुलवामा के और एक कुलगाम का रहने वाला बताया जाता है। औरंगजेब की हत्या मामले में आर्मी ने राष्ट्रीय राइफल्स के तीन जवानों को हिरासत में लिया।आर्मी ने 44 राष्ट्रीय राइफल्स के तीन जवानों को इस मामले में कथित संलिप्तता के आरोप में हिरासत में ले लिया है। इन पर आरोप है कि ये लोग अपने साथी औरंगजेब की हत्या और अपहरण में कथित तौर पर शामिल थे। औरंगजेब की हत्या मामले में आर्मी ने राष्ट्रीय राइफल्स के तीन जवानों को हिरासत में लिया।

अदम्य वीरता के लिए शहीद औरंगजेब को मिला शौर्य चक्र

शहीद औरंगजेब काे बीते साल मरणोपरांत शौर्य चक्र भी प्रदान किया गया था। औरंगजेब 44 आरआर के मेजर शुक्ला के नेतृत्व वाले क्यूएटी दस्ते के सदस्य था। इस दस्ते ने कई नामी आतंकियों को मार गिराने में अहम भूमिका निभाई है। देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपनी अदम्य वीरता के लिए गढ़वाल रायफल्स के मेजर आदित्य कुमार और राष्ट्रीय रायफल के रायफलमैन शहीद औरंगजेब को शौर्य चक्र से सम्मानित भी किया गया। हर साल देश के प्रति अदम्य वीरता और साहस का प्रदर्शन करने वाले जवानों को सम्मानित किया जाता है। 

भारतीय सेना के राष्ट्रीय रायफल के जवान औरंगजेब का पुलवामा से आतंकियों ने 14 जून को अपहरण कर लिया था। आतंकियों ने औरंगजेब का मरने से पहले का वीडियो भी जारी किया था। वो ईद की छुट्टी मनाने घर जा रहे थे। औरंगजेब के पिता हनीफ सेना से रिटायर्ड हैं। साल 2014 में आतंकियों ने औरंगजेब के चाचा को भी अगवा किया था बाद में उनकी हत्या कर दी थी। आतंकवादियों ने अपहरण कर लिया था, बाद में आतंकियों ने औरंगजेब को गोलियों से छलनी कर उनका शव पुलवामा जिले के गुस्सू इलाके में फेंक दिया था। औरंगजेब के चेहरे, गर्दन और सिर पर कई गोलियों के निशान मिले थे।

मेडल गर्व की बात बेटे की आत्मा को शांति

शहीद औरंगजेब को मरणोपरांत शौर्य चक्र मिलने पर उनके पिता ने कहा था कि मेडल मिलना गर्व की बात है, लेकिन जब तक मेरे बेटे के हत्यारे आतंकियों का सफाया नहीं हो जाता, तब तक उसकी आत्मा को शांति नहीं मिलेगी। 

औरंगजेब के पिता मोहम्मद हनीफ भी भाजपा में शामिल

जानकारी हो कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री की विजयपुर में हुई रैली के दौरान शहीद औरंगजेब के पिता मोहम्मद हनीफ भी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। उन्हें पार्टी के राष्ट्रीय उपप्रधान अविनाश राय खन्ना और प्रदेश प्रधान रविंद्र रैना ने मोदी की रैली से ठीक पहले पार्टी में शामिल करवाया।

रैना ने पार्टी में स्वागत करते हुए कहा कि उनके आने से पार्टी को और मजबूती मिलेगी। 14 जून, 2018 को जब राइफलमैन औरंगजेब ईद की छुट्टी पर कश्मीर से घर लौट रहे थे। उस समय आतंकवादियों ने पुलवामा के कालम्पोरा से पहले उनका अपहरण कर लिया था और उसके बाद उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी। औरंगजेब उसी टीम में शामिल थे, जिसने हिज्बुल कमांडर समीर टाइगर को मार गिराया था। शहीद औरंगजेब का परिवार पुंछ जिले में रहता है। देश के लिए अपनी कुर्बानी देने वाले शौर्य चक्र विजेता शहीद औरंगजेब के पिता मोहम्मद हनीफ भाजपा में शामिल हुए।  

जब प्रधानमंत्री स्टेज पर आए तो हनीफ मोहम्मद ने अपने बेटे औरंगजेब का फोटो भी उन्हें भेंट किया। प्रधानमंत्री ने भी हनीफ मोहम्मद का पार्टी में स्वागत किया और उन्हें शुभकामना दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.