श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। वादी में सुधरते हालात को देखते हुए प्रशासन ने सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय भी खोल दिए हैं। वीरवार को दूसरे दिन भी सभी उच्च शिक्षा संस्थान खुले परंतु छात्रों की संख्या नाममात्र ही रही। हालांकि दुकानदारों ने अलगाववादियों व आतंकियों के बंद के फरमान को एक बार फिर ठेंगा दिखाते हुए सुबह अपनी दुकानें खोली। वहीं संवेदनशील इलाकों में प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर रखे हैं। बीते बुधवार की बात करें तो देर शाम तक स्थिति लगभग शांत और सामान्य रही।

लालचौक स्थित श्रीनगर के सबसे बड़े गवर्नमेंट वूमेन कॉलेज में कल के मुकाबले आज बच्चों की संख्या थोड़ी बढ़ी है। कल कालेज में जहां 35 छात्राएं ही आईं थी आज यह संख्या बढ़कर 100 से अधिक हो गई है। जो आईं उनमें से अधिकांश के साथ उनके अभिभावक भी थे। बाबाडेंब इलाके में स्थित गांधी मेमोरियल कॉलेज में करीब 12 छात्र ही आए, जो अपने अध्यापकों से मुलाकात कर लौट गए। अमर सिंह कॉलेज में भी यही स्थिति थी। हालांकि सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अध्यापक व अन्य स्टाफ कर्मियों की उपस्थिति लगभग सामान्य रही।

मौलाना आजाद रोड पर वूमेन कॉलेज के बाहर खड़े शौकत सलीम ने कहा कि बेशक यहां जुलूस और पत्थरबाजी की घटनाएं नहीं हो रही हैं। इसके बावजूद अलगाववादियों और जिहादियों के डर से दिनभर दुकानें बंद रहती हैं। कई जगह जिहादियों ने बंद का फरमान न मानने पर दुकानदारों को पीटा है। ऐसे माहौल में अपने बच्चों को कॉलेज भेजने से सभी डरते हैं। मैं खुद अपनी बेटी के साथ यहां आया हूं। वह जब तक कॉलेज में रहेगी, मैं यहीं पर उसका इंतजार करूंगा।

जल्द ही शैक्षिक गतिविधियां सामान्य रूप से बहाल हो जाएंगी : मंडलायुक्त

मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने बताया कि वादी में सभी शिक्षण संस्थान खुले हैं। बेशक छात्रों की संख्या कम रही है, लेकिन अध्यापक व अन्य स्टाफ कर्मियों की उपस्थिति लगभग सामान्य रही है। जल्द ही शैक्षिक गतिविधियां सामान्य रूप से बहाल हो जाएंगी।

पहले प्राथमिक स्कूलों को अगस्त के दूसरे पखवाड़े में खोला गया था

प्रशासन ने वादी में पहले प्राथमिक स्कूलों को अगस्त के दूसरे पखवाड़े में खोला था। अगस्त के अंतिम सप्ताह में मिडिल स्कूल भी खोल दिए गए थे। बीते दिनों हायर सेकेंडरी स्कूल भी खोल दिए गए थे। सिर्फ कॉलेज और विश्वविद्यालयों में अकादमिक गतिविधियां बहाल नहीं हुई थी, जिन्हें आज बहाल करने के लिए इन संस्थानों को भी खोल दिया गया।

होटल मैनेजमेंट व मेडिकल कॉलेज में अकादमिक गतिविधियां जारी

पूरी वादी में करीब 25 कॉलेज, दो विश्वविद्यालय और एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के अलावा एक कृषि विश्वविद्यालय भी हैं। राष्ट्रीय प्रौद्योगिक संस्थान और होटल मैनेजमेंट संस्थान और मेडिकल कॉलेज भी हैं। होटल मैनेजमेंट व मेडिकल कॉलेज में अकादमिक गतिविधियां अगस्त के दूसरे पखवाड़े से ही जारी है।

सरकारी कार्यालयों व बैंकों में सामान्य दिनों की तरह हुआ कामकाज

श्रीनगर समेत वादी के विभिन्न शहरों व कस्बों में सुबह-शाम दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले। सार्वजनिक वाहन सड़कों से नदारद रहे, लेकिन दिनभर निजी वाहनों की भीड़ रही। श्रीनगर के जहांगीर चौक और डलगेट इलाके में सुबह निजी वाहनों की भीड़ से ट्रैफिक जाम की स्थिति रही। रेहड़ी-फड़ी पर सामान बेचने वाले विभिन्न इलाकों में नजर आए। सरकारी कार्यालयों और बैंकों में सामान्य दिनों की तरह कामकाज हुआ।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप