राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने वीरवार को जम्मू कश्मीर बैंक के निदेशक मंडल में शामिल एके मिश्रा को अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया है। आरबीआइ ने यह कदम बैंकिग रेग्युलेशन अधिनियम 1949 की धारा 36एबी की उपधारा एक के तहत प्राप्त अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए उठाया है।

एके मिश्रा रिजर्व बैंक के पूर्व कार्यकारी निदेशक हैं। जम्मू कश्मीर बैंक के निदेशक मंडल में उनकी नियुक्ति दो साल के लिए है, जो तीन जुलाई 2019 से दो जुलाई 2021 तक या फिर अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी। जेके बैंक के निदेशक मंडल में बतौर अतिरिक्त निदेशक अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करते हुए एके मिश्रा को बोर्ड बैठक और अन्य समितियों की बैठक में हिस्सा लेने पर अन्य निदेशकों के समान ही फीस और अन्य भत्ते मिलेंगे।

गौरतलब है कि वित्तीय प्रबंधन में अनियमितताओं और घोटालों के चलते गत माह राज्य प्रशासन ने तत्कालीन चेयरमैन परवेज अहमद नेंगरु को उनके पद से हटा दिया था। इसके साथ ही भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय ने भी बैंक में हुए घोटालों की जांच शुरू कर दी। एके मिश्रा की नियुक्ति को जम्मू कश्मीर बैंक के कामकाज और वित्तीय प्रबंधन में सुधार लाने के लिए प्रशासन की ओर से उठाए जा रहे कदमों के तहत ही देखा जा रहा है। जेके बैंक के अनुसार, एके मिश्रा आरबीआइ में कार्यकारी निदेशक रह चुके हैं। उनकी योग्यता और अनुभव से जम्मू कश्मीर बैंक को लाभ होगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस