Move to Jagran APP

जेद्दाह शरीफ से 143 यात्री श्रीनगर लौटे

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन के कारण सऊदी अरब में फंसे जम्मू कश्मीर के 143 नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का एक विशेष विमान वीरवार को जेद्दाह शरीफ से श्रीनगर पहुंचा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 09:52 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 09:52 AM (IST)
जेद्दाह शरीफ से 143 यात्री श्रीनगर लौटे
जेद्दाह शरीफ से 143 यात्री श्रीनगर लौटे

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन के कारण सऊदी अरब में फंसे जम्मू कश्मीर के 143 नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का एक विशेष विमान वीरवार को जेद्दाह शरीफ से श्रीनगर पहुंचा।

loksabha election banner

इस बीच, श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट पर देश के विभिन्न हिस्सों से 1788 यात्री 21 उड़ानों में पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि जेद्दाह शरीफ से जम्मू कश्मीर के 143 यात्री लौटे हैं। इन सभी को वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया के एक विशेष विमान में श्रीनगर एयरपोर्ट पर लाया गया है। इससे पूर्व दुबई, ओमान और बांग्लादेश से भी जम्मू कश्मीर के लोगों को वंदे भारत मिशन के तहत लाया गया है।

इस बीच, आज श्रीनगर एयरपोर्ट पर देश के विभिन्न हिस्सों से 13 घरेलू विमान सेवाओं के जरिए 1498 यात्री आए, जबकि जम्मू एयरपोर्ट पर आठ घरेलू विमान सेवाओं का लाभ उठाकर 290 यात्री पहुंचे।

देश विदेश से हवाई जहाज के जरिए आए सभी यात्रियों की श्रीनगर व जम्मू एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य जांच हुई। इसके साथ ही इन सभी लोगों को कोरोना सैंपल की जांच रिपेार्ट आने तक प्रशासकीय क्वारंटाइन में भेजा गया। सिर्फ बुजुर्गो, गर्भवती महिलाओं व बच्चों को ही होम क्वारंटाइन के लिए जाने दिया गया है। 109358 नागरिक बस व ट्रेन से लौटे

लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे जम्मू कश्मीर के नागरिकों को वापस लाने की प्रक्रिया के तहत अब तक बस सेवा और रेल के जरिए 109358 नागरिकों को उनके घरों में पहुंचाया जा चुका है।

इनमें से 75826 नागरिकों को सड़क के जरिए लखनपुर के रास्ते लाया गया है, जबकि 33532 नागरिकों को विशेष रेलगाड़ियों से वापस लाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों और जम्मू कश्मीर के नागरिकों को लेकर 43 विशेष रेलगाड़ियां जम्मू व ऊधमपुर रेलवे स्टेशन पर आ चुकी हैं। उन्होंने बताया कि तीन जून से चार जून की सुबह तक देश के विभिन्न हिस्सों से जम्मू कश्मीर के 869 लोग लखनपुर पहुंचे हैं, जबकि 827 नागरिक दिल्ली कोविड स्पेशल रेलगाड़ी के जरिए जम्मू पहुंचे हैं। प्रदेश में लॉकडाउन के मद्देनजर चलाई गई विशेष रेलगाड़ियों में से 22 रेलगाड़ियों में 17836 यात्री जम्मू पहुंचे हैं, जबकि 21 विशेष रेलगाड़ियों में 15696 यात्री ऊधमपुर पहुंचे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.