Move to Jagran APP

एयरपोर्ट पर यात्रियों को बांटे तिरंगा

देश के 71वें गणतंत्र दिवस पर एयर इंडिया ने श्रीनगर समेत देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर अपने यात्रियों में 30 हजार राष्ट्रीय ध्वज वितरित किए। यह सभी ध्वज पर्यावरण अनुकूल सीड पेपर से बने हुए थे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 08:42 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 08:42 AM (IST)
एयरपोर्ट पर यात्रियों को बांटे तिरंगा
एयरपोर्ट पर यात्रियों को बांटे तिरंगा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: देश के 71वें गणतंत्र दिवस पर एयर इंडिया ने श्रीनगर समेत देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर अपने यात्रियों में 30 हजार राष्ट्रीय ध्वज वितरित किए। यह सभी ध्वज पर्यावरण अनुकूल सीड पेपर से बने हुए थे। इन ध्वजों को इस्तेमाल के बाद अगर पानी में डुबोकर मिट्टी में दबाया जाए तो वहां वह पौधे अंकुरित होते हैं, जिनके बीजों से ध्वज के लिए कागज तैयार किया गया है।

loksabha election banner

एयर इंडिया ने श्रीनगर एयरपोर्ट पर तिरंगा वितरित करने के अलावा ऐतिहासिक लालचौक पर भी गणतंत्र दिवस की बधाई संदेश का होर्डिंग लगाया था। एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने बताया कि हाथ से तैयार किए गए राष्ट्रध्वजों को मध्य प्रदेश की सहारिया आदिवासी जनजाति के लोगों ने बनाया है। इन्हें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद और श्रीनगर समेत विभिन्न हवाई अड्डों पर वितरित किया गया है। श्रीनगर एयरपोर्ट पर ही 800 से ज्यादा ध्वज बांटे गए हैं।

श्रीनगर के व्यावसायी मोहम्मद यूसुफ गोजरी ने श्रीनगर एयरपोर्ट पर सीडपेपर से बने राष्ट्रध्वज को दिखाते हुए कहा कि इस थामना और इसे लेकर चलना बहुत गर्व की बात है। तिरंगा हाथ में हो तो आप खुद में एक नया रोमांच, उत्साह और गर्व महसूस करते हैं। मैं तो यही भावना महसूस करता हूं। एयर इंडिया के श्रीनगर स्थित वरिष्ठ प्रबंधक व्यावसायिक नाजनीन अहमद चिश्ती ने कहा कि एयर इंडिया कश्मीर को पूरे देश के साथ जोड़ती है। इस बीच, श्रीनगर एयरपोर्ट पर भारतीय विमान प्राधिकरण द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किया गया। जम्मू से लद्दाख तक दिखा गणतंत्र दिवस का जोश

राज्य ब्यूरो, जम्मू : देश के 71वें गणतंत्र दिवस का जोश जम्मू से लेकर लद्दाख सीमा तक दिखा। इस दौरान देश की सरहदों की रक्षा कर रहे सीमा प्रहरियों व सैनिकों ने जोश के साथ इस राष्ट्रीय पर्व मनाया। जम्मू संभाग में सीमा सुरक्षा बल के अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हर अग्रिम चौकी पर तिरंगा फहराकर हर हाल में देश की सीमा की रक्षा करने के बचन को दोहराया। वहीं, सेना ने जम्मू, कश्मीर के साथ लद्दाख में भी जोश के इस दिन को मनाया। इस दौरान यहां सियाचिन में जवानों ने जोश से तिरंगा फहराया तो वहीं पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना ने इस राष्ट्रीय पर्व की खुशियां चीन की सेना के साथ साझा की। गणतंत्र दिवस पर पूर्वी लद्दाख के चुशुल-मोलडो में बार्डर पर्सनल मीटिग हुई। पूर्व लद्दाख में चुशुल-मोल्डो व डीओबी-टीडब्ल्यूडी बीपीएम हट में हुई इन बैठकों में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ब्रिगेडियर एचएस गिल और कर्नल मनोज कुमार ने किया जबकि चीन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सीनियर कर्नल यिन होंग चेन व लेफ्टिनेंट कर्नल ली मिग जू ने किया। बार्डर पर्सनल मीटिग में दोनों तरफ के प्रतिनिधियों ने एक दूसरे के झंडे को सैल्यूट किया। इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रम पेश किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.