Move to Jagran APP

12वीं में अफजल गुरु के बेटे को डिस्टिंक्शन

कश्मीर के अकादमिक परिदृश्य का जिक्र करते हुए कहा कि यहां अक्सर स्कूल बंद रहते हैं। इसका असर मुझ पर भी हुआ है क्योंकि इससे पढ़ाई प्रभावित हुई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 12 Jan 2018 01:53 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jan 2018 03:02 PM (IST)
12वीं में अफजल गुरु के बेटे को डिस्टिंक्शन
12वीं में अफजल गुरु के बेटे को डिस्टिंक्शन

श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो] । तिहाड़ जेल में करीब पांच साल पहले फांसी पर चढ़ाए गए आतंकी अफजल गुरु के बेटे गालिब गुरु ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 88.2 फीसद अंक (डिस्टिक्शंन) से पास की। उसने कहा कि मैं आपको नहीं बता सकता कि कितनी राहत महसूस कर रहा हूं। मेरे पिता मुङो मेहनत करने और एक डॉक्टर व इस्लामिक विद्वान बनने की सीख देते थे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि अफजल गुरु को दिसंबर 2001 में संसद पर हुए हमले की साजिश में अहम भूमिका निभाने के आरोप में 9 फरवरी 2013 को तिहाड़ में फांसी दी गई थी। गालिब गुरु ने दो साल पहले मैटिक की परीक्षा में 95 फीसद अंक हासिल किए थे। वीरवार को घोषित 12वीं की बोर्ड परीक्षा परिणाम में उसने कुल 500 अंकों में 441 अंक हासिल किए हैं।

दैनिक जागरण के साथ फोन पर बातचीत में गालिब गुरु ने कहा कि मेरे पास शब्द नहीं है कि मैं आज आपको अपनी भावनाओं से अवगत करा सकूं। नीट की तैयारी कर रहे गालिब गुरु ने कहा कि यह मेरी मां और परिवार के लोगों की मेहनत व दुआओं का नतीजा है। आज मुङो अपने पिता बहुत याद आ रहे हैं। मैं उस समय बहुत छोटा था, जब उनसे जेल में मिला था। वह मुङो हमेशा मेहनत करने और एक अच्छा इंसान बनने की ताकीद करते हुए लोगों का मददगार बनने की सीख देते थे। कश्मीर के अकादमिक परिदृश्य का जिक्र करते हुए कहा कि यहां अक्सर स्कूल बंद रहते हैं। इसका असर मुझ पर भी हुआ है क्योंकि इससे पढ़ाई प्रभावित हुई है।

गालिब की मां तबस्सुम गुरु ने कहा कि मेरे बेटे की कामयाबी सिर्फ उसकी मेहनत और हौसले का नतीजा है। वह अपने पिता के ख्वाब को पूरा करने के लिए डॉक्टर बनने की तैयारी कर रहा है। मैं खुदा से दुआ करती हूं कि वह उसे उसकी मेहनत का पूरा मुआवजा दे, उसे डॉक्टर बनने में मदद करे।

राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से शीतकालीन जोन के अंतर्गत 12वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षा के वीरवार को घोषित परिणाम में लड़कियों ने बाजी मारी। विज्ञान विषय में पहले दो स्थान लड़कों ने हासिल किए, लेकिन कॉमर्स में तीन लड़कियों ने संयुक्त रूप से पहली पोजीशन हासिल की है। जबकि आर्टस में भी लड़की पहले स्थान पर रही। यही नहीं, लड़कियों का पास प्रतिशत 64.31 और लड़कों का 58.92 फीसद रहा। वहीं, लड़के और लड़कियों का कुल पास फीसद 61.44 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.