जम्मू, जेएनएफ: हाईकोर्ट ने फर्जी गन लाइसेंस के बहुचर्चित मामले में कार्रवाई रोकने की दलीप सिंह की मांग को खारिज कर दिया है। हाईकोर्ट ने पाया कि याची के पास ऐसा कोई तथ्य या आधार नहीं, जिसके आधार पर इस मामले में जांच या कार्रवाई पर राेक लगाई जाए।

केस के मुताबिक वर्ष 1998 में दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों को जम्मू जिले से गन लाइसेंस जारी किए जाने की सूचना दी थी। सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच जम्मू ने प्रारंभिक जांच के बाद 1999 में एफआईआर दर्ज की। जांच में पता चला कि 1994 से 1998 के बीच काफी ऐसे लोगों को जम्मू के डिप्टी कमिश्नर कार्यालय की ओर से गन लाइसेंस जारी किए गए, जो लोग जम्मू के रहने वाले नहीं थे।

क्राइम ब्रांच इस मामले की जांच कर रही थी लेकिन इस बीच वर्ष 2001 में केंद्र सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी। इस मामले में सीबीआई ने कई चालान पेश किए। हाईकोर्ट ने पाया कि याची के खिलाफ ट्रायल कोर्ट ने 2013 में आरोप तय करते हुए आपराधिक कार्रवाई का निर्देश दिया था। याची के पास ऐसा कोई तर्क नहीं जिसके आधार पर इस कार्रवाई पर रोक लगाई जा सके। 

अतिरिक्त सचिव ने जीएमसी की कार्यप्रणाली की समीक्षा की : अतिरिक्त सचिव विवेक भारद्वाज ने बुधवार को जीएमसी जम्मू की कार्यप्रणाली की समीक्षा की। यहां हुई बैठक में अधिकारियों ने पावर प्वांइट के माध्यम से पूरी जानकारी उपलब्ध कराई और बताया गया कि कितने प्रोजेक्ट चल रहे हैं और इनकी प्रगति कितनी है। जीएमसी में केंद्र प्रायोजित अनेकों प्रोजेक्ट चल रहे हैं, उनकी बारीकी से जानकारी ली गई। वहीं कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों को लेकर भी चर्चा हुई। अतिरिक्त सचिव विवेक भारद्वाज ने डाक्टरों, मेडिकल स्टाफ द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

वहीं कहा कि अपनी सेवाओं के लिए हम सब को हमेशा तैयार रहना चाहिए। उन्होंने इंजीनियरों से कहा कि वे सभी प्रोजेक्टों को जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में काम करें। कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए हमें पूरी तैयारी रखनी होगी। उन्होंने बैठक के दौरान कहा कि मेडिकल कालेज जम्मू में आवश्यक मशीनरी,उपकरण की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। जीएमसी जम्मू कोविड-19 परीक्षण, निपटने के लिए बेहतर भूमिका निभा रहा है। उन्होंने जोर दिया कि तीसरी लहर को देखते हुए हमें टीकाकरण के कार्यक्रम में तेजी लानी होगी। मौके पर कई अधिकारी उपस्थित थे।

Edited By: Rahul Sharma