Move to Jagran APP

मच्छल सेक्टर में घुसपैठ नाकाम, आतंकी ढेर

सब हेड -पांच अगस्त को बड़ी वारदात के इरादे से सीमा पार से घुसे थे आतंकी --------------- -खुफिया एजेंसियों ने पहले ही जारी किया था अलर्ट -स्नाइपर राइफल समेत भारी मात्रा में हथियारों का जखीरा बरामद -मारे गए आतंकी का शव लेकर गुलाम कश्मीर भाग गए अन्य आतंकी ----------------------

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 06:43 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 06:43 AM (IST)
मच्छल सेक्टर में घुसपैठ नाकाम, आतंकी ढेर
मच्छल सेक्टर में घुसपैठ नाकाम, आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर :

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम की पहली सालगिरह पर वादी में गड़बड़ी फैलाने सीमा पार से आ रहे आतंकियों की बड़ी साजिश को सेना ने नाकाम बना दिया। शुक्रवार को मच्छल (कुपवाड़ा) सेक्टर में घुसपैठ का प्रयास कर रहे एक आतंकी को सतर्क जवानों ने मार गिराया, हालांकि आतंकी के अन्य साथी उसका शव लेकर वापस गुलाम कश्मीर भाग गए। मुठभेड़स्थल से जवानों ने एक स्नाइपर राइफल समेत हथियारों का एक बड़ा जखीरा बरामद किया है। फिलहाल, सेना ने पूरे इलाके में तलाशी अभियान चला रखा है।

खुफिया एजेंसियों ने पहले ही सेना, पुलिस व केंद्रीय अर्धसैनिकबलों के लिए एक अलर्ट जारी किया था कि आतंकी पांच अगस्त के आसपास जम्मू कश्मीर में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं। इसके लिए कश्मीर में पहले से ही सक्रिय आतंकियों की मदद लेने के अलावा पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ आतंकियों के तीन-चार नए गुटों को हथियारों संग कश्मीर में घुसपैठ भी कराने की तैयारी में हैं। जम्मू कश्मीर पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने गत वीरवार को इसी संदर्भ में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों संग एक बैठक भी की थी।

जानकारी के अनुसार, घुसपैठ का यह प्रयास मच्छल सेक्टर के नौशहरा नाड़ इलाके में हुआ। घुसपैठिये एलओसी के पार पाकिस्तानी सेना की सरदारी चौकी के रास्ते आए थे।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि स्वचालित हथियारों से लैस पांच से छह आतंकी एलओसी पार कर भारतीय सीमा के 600 मीटर अंदर आ गए थे। यह घुसपैठ तड़के करीब तीन बजे हुई। इस बीच, सेना की एक नाका पार्टी ने घुसपैठियों को देख लिया। उन्होंने घुसपैठियों को ललकारते हुए आत्मसमर्पण करने के लिए कहा। इसपर घुसपैठियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवानों ने जवाबी फायर किया और मुठभेड़ शुरू हो गई। करीब एक घंटे तक दोनों तरफ से गोलियां चलती रही। इसके बाद आतंकियों की तरफ से फायरिग बंद हो गई।

सूरज की पहली किरण के साथ जवानों ने आगे बढ़ते हुए मुठभेड़स्थल की तलाशी ली। इस दौरान उन्हें एक जगह बड़ी मात्रा में खून के धब्बे मिले जो गुलाम कश्मीर की तरफ जा रहे थे। इनके आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि एक-दो घुसपैठिए मारे गए या फिर जख्मी हैं और उनके अन्य साथी उन्हें किसी तरह अपने साथ वापस ले गए होंगे। जवानों ने तलाशी के दौरान घुसपैठियों का साजो सामान भी जब्त किया। इसमें एक पिट्ठू बैग, फौजी वर्दी, वायर कटर, अत्याधुनिक संचार उपकरणों के अलावा पाकिस्तान में निर्मित डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ व दवाएं, सूखे मेवे, एक स्नाइपर राइफल, एक पिका राइफल और उसकी एक मैगजीन, आठ हथगोले, तीन एके-56 राइफलें और उनकी नौ मैगजीन व 240 कारतूस व अन्य युद्धक सामग्री शामिल है। बीते एक सप्ताह में उत्तरी कश्मीर में एलओसी पर स्नाइपर राइफल की बरामदगी की यह दूसरी घटना है। इससे पूर्व गुलमर्ग सब सेक्टर में सेना के जवानों ने एक तलाशी अभियान में एक स्नाइपर राइफल और 10 आरपीजी बरामद किए थे। -----बाक्स---- पाकिस्तान ने हीरानगर में दागे गोले

संवाद सहयोगी, हीरानगर : अक्सर रात को गोलाबारी करने वाला पाकिस्तान अब दिन में भी दुस्साहस करने लगा है। कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शुक्रवार दोपहर एक बजे पाक रेंजरों ने पप्पू चक पोस्ट से गोलीबारी शुरू कर दी। इस दौरान खेतों में काम कर रहे लाग जान बचाकर भागे। इससे पहले वीरवार रात को भी पाक रेंजरों ने चक चंगा छन्नटाडा गावों में मोर्टार दागे। एक मोर्टार का शेल छंनटाडा के हरनाम दास के मकान की छत पर गिरा। इससे मकान को नुकसान पहुंचा। वहीं बीएसएफ ने भी कड़ा जवाब दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.