Move to Jagran APP

सोपोर में लश्कर के आठ आतंकी गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो श्रीनगर जम्मू कश्मीर पुलिस ने सोमवार को बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए उत्तरी क

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 09:12 AM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 07:04 AM (IST)
सोपोर में लश्कर के आठ आतंकी गिरफ्तार
सोपोर में लश्कर के आठ आतंकी गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : जम्मू कश्मीर पुलिस ने सोमवार को बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए उत्तरी कश्मीर के सोपोर में जबरन बंद करवाने व धमकी भरे पोस्टर जारी करने में लिप्त लश्कर-ए-तैयबा के आठ स्थानीय आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आतंकियों के कब्जे से कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर और बड़ी मात्रा में जिहादी साहित्य भी बरामद किया है। ये सभी लश्कर के जिला कमाडर सज्जाद मीर उर्फ हैदर के गुट के सदस्य हैं। हैदर पर सात लाख का इनाम है।

loksabha election banner

लश्कर के जिला कमाडर हैदर ने 31 अगस्त को सोपोर में धमकी भरे पोस्टर जारी किए थे। इसमें उसने सोपोर फल मंडी बंद करने, बाहरी लोगों को सोपोर छोड़ने व उन्हें अपने घर में आश्रय देने वालों को गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहने का फरमान सुनाया था।

एसएसपी सोपोर जावेद इकबाल ने बताया कि बीते कुछ दिनों से आतंकियों द्वारा धमकी भरे पोस्टर जारी कर लोगों में भय पैदा किया जा रहा था। इन पोस्टरों का संज्ञान लेते हुए एक मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की गई। जाच के दौरान हमने लश्कर के एक आठ सदस्यीय माड्यूल का पता लगाया। इस माड्यूल में एजाज मीर, उमर मीर, तौसीफ नजार, इम्तियाज नजार, उमर अकबर, फैजान लतीफ, दानिश हबीब व शौकत मीर शामिल हैं। इन सभी को उनके अलग-अलग ठिकानों से छापे मारकर पकड़ा गया। यह सभी बालिग हैं और पहले भी राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में लिप्त रहे हैं। पूछताछ में इन आठों ने अपना अपराध कबूल करते हुए बताया कि वह लश्कर कमाडर सज्जाद मीर उर्फ अबु हैदर व उसके दो अन्य साथियों मुदस्सर पंडित व आसिफ मकबूल के कहने पर ही पोस्टर लगा रहे थे। पकड़े गए लश्कर आतंकियों ने बताया कि वह सोपोर में बंद का फरमान न मानने वाले लोगों की भी निशानदेही करते हुए उन्हें उनके घर जाकर धमकाते थे। इसके अलावा वह सुरक्षाबलों पर हमले की साजिश को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे।

एसएसपी ने बताया कि इन आठों की निशानदेही पर कंप्यूटर, प्रिंटर, आतंकी साहित्य व अन्य साजो सामान भी मिला है। ये हाल ही में सोपोर में हुई कुछ नागरिक हत्याओं में भी शामिल हो सकते हैं। फिलहाल, इन आठों से पूछताछ जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.