जागरण संवाददाता, राजौरी : प्रशासन ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिलाओं, युवतियों व छात्राओं के लिए पिक ऑटो सेवा शुरू की है, ताकि छात्राएं, युवतियां व महिलाएं बिना किसी डर व परेशानी के सफर कर सकें। लेकिन इस सेवा के दूसरे ही दिन पिक ऑटो जिन्हें पिक टैक्सी का नाम दिया गया है, इन्हें चलाने वाले चालकों ने महिलाओं के साथ-साथ पुरुष यात्रियों को भी बैठाया था। इससे आम ऑटो व इस पिक ऑटो में कोई अंतर नहीं नजर आया। छात्राओं को भीड़ की वजह से सार्वजनिक वाहनों में यात्रा करने में परेशानी हो रही थी। इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने पिक वाहनों की शुरुआत की है। इस सुविधा में हम खुश हैं। लेकिन इन वाहनों में अभी पंजीकृत संख्या नंबर ही नहीं लगा है।

- हिमानी ठाकुर, छात्रा प्रशासन ने परिवहन विभाग के साथ मिलकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत पिक यात्री ऑटो वाहनों को नगर की सड़कों पर उतारा है। सुबह-शाम बिना किसी डर व परेशानी के इस वाहन में आवाजाही कर सकते हैं। राजौरी नगर में चलने वाले विशेष यात्री वाहनों का चालक पुरुष नहीं होना चाहिए।

- नंदनी शर्मा, छात्रा कुछ माह पहले राजौरी नगर की महिलाओं को विशेष बस सर्विस का तोहफा जरूर मिला था, लेकिन अफसोस है कि यह बस आज तक नजर नहीं आई। एक दिन पहले विशेष पिक ऑटो वाहन भी महिलाओं व युवतियों को सुविधा उपलब्ध करवाने को सड़कों पर उतरे हैं। उन वाहनों में महिलाओं के साथ पुरुष भी दिखते हैं और वाहन भी पुरुष चला रहे हैं। यह नियमों का सरेआम उल्लंघन है। विशेषकर महिलाओं के लिए सड़कों पर उतारे गए वाहनों के चालक भी पिक यूनिफॉर्म में महिला होनी चाहिए। इससे बेरोजगार महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा।

- रुचि कोहली, गृहिणी महिलाओं के लिए स्पेशल पिक बस सेवा भी जिला प्रशासन द्वारा शुरू की गई थी, लेकिन प्रशासन की लापरवाही से वह बस आज तक राजौरी की सड़कों पर नजर नहीं आई है, न ही उसमें सफर करने का मौका मिला है। सिर्फ संबंधित विभाग के कागजों पर पिक बस चल रही है। कुछ रोज पहले जो पिक सारथी ऑटो सेवा शुरू की गई है, उसमें पुरुषों को भी बिठाया जा रहा है। पिक वाहन सेवा मात्र दिखावा है। महिलाओं व युवतियों को गंभीरता के साथ पिक सारथी ऑटो व बस की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

- मंजू बाली, गृहिणी पिक ऑटो में सिर्फ छात्राएं, महिलाएं व युवतियां ही सफर करेंगी। पिक ऑटो में कोई भी पुरुष यात्री सवार नहीं हो सकते हैं। अगर चालक किसी पुरुष को सवार करवाते हैं तो चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रंजीव भसीन, इंस्पेक्टर यातायात विभाग

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप