जागरण संवाददाता, राजौरी : श्री श्री 1008 अटल अखाड़े के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती महाराज के 62वां जन्मदिवस वीरवार को सुंदरबनी के ज्ञान गंगा मठ में पूरे धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर पुलिस ओर केन्द्र रिजर्व पुलिस बल द्वारा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कड़े इंतजाम किए गए थे।

कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रवीद्र रैना मुख्य अतिथि रहें। इनके साथ सांसद जुगल किशोर शर्मा, महासचिव विबोध गुप्ता सहित समारोह में हजारों की संख्या में उमड़े जनसैलाब ने स्वामी जी को जन्म दिवस की बधाई दी।

उल्लेखनीय है कि स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती जी महाराज का जन्म दिवस हर वर्ष सुदरबनी में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। यहां हजारों की संख्या में भक्तजन स्वामी जी का आशीर्वाद प्राप्त करते है। इस अवसर पर स्वामी जी महाराज ने केक काटा तथा विभिन्न स्कूलों कालेजों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक ओर धार्मिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर उपस्थित संगत की खूब वाहवाही लूटी ।

इस अवसर पर बोलते हुऐ प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रवीन्द्र रैना ने कहा आज का दिन सुदंरबनी वासियों के लिए खुशियों का है। क्योंकि आज लोग स्वामी जी महाराज का जन्म दिन मना रहे है। रैना ने कहा स्वामी जी महाराज ने जो कार्य सुदंरबनी के लिए किए है वो आज तक कोई नहीं कर सका। सुंदरबनी आज देश के गिने-चुने हिस्सों में गिना जाता है। स्वामी जी ने सुंदरबनी के लिए नहीं बल्कि प्रदेश और देश के लिए बहुत कार्य किए हैं जिनके योगदान को कभी भुला नहीं जा सकता।

सांसद जुगल किशोर शर्मा ने कहा स्वामी जी जैसे महान संतों के आशीर्वाद की वजह से ही देश की युवा पीढ़ी आगें बढ़ रही है । उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने क्षेत्र में शिक्षा के स्तर को ऊपर पहुंचाने व लोगों को धर्म के प्रति जागरूक करने के लिए अहम भूमिका निभाई।

महासचिव विबोध गुप्ता ने कहा कि सुदंरबनी जैसे पिछड़े इलाके को स्वामी जी महाराज ने सोने जैसा बना दिया है, क्योंकि आज से कुछ वर्ष पहले सुदंरबनी में कोई भी कालेज नहीं था। जिससे हमारी बेटियों को आगे पढ़ने का मौका नहीं मिल सकता था पर आज स्वामी जी के आशीर्वाद से हमारी गरीब से गरीब बेटियां यहां पढ़ रही है। उन्होंने कहा कि स्वामी जी महाराज ने सुदंरबनी में ही नही बल्कि राजौरी -पूंछ में भी बहुत सराहनीय काम किए है। जो कोई नहीं कर सकता। उन्होंने कहा यह सुदंरबनी के लिए गर्व की बात है। स्वामी जी महाराज ने सुदंरबनी के लिए हजारों काम किए। इस अवसर पर सभी नेताओं ने स्वामी जी को उनके 62वें जन्म दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि स्वामी जी ने अध्यात्म के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल करने के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में भी ऐसे कार्य किए हैं। इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने स्वामी जी के आश्रम में पहुंचकर स्वामी जी का आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस अवसर पर एसएसपी जम्मू चंदन कोहली, एसएसपी राजौरी मुहम्मद असलम चौधरी, डीसी राजौरी विकास कुंडल, डीडीसी सदस्य सुंदरबनी राजेंद्र शर्मा के साथ साथ काफी संख्या में वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Edited By: Jagran