राजौरी, गगन कोहली। दुनिया की आंख में धूल झोंकने के लिए इमरान खान भले ही शांति के दावे करते रहें और आतंकी संगठनों पर कार्रवाई की नौटंकी करते दिखें लेकिन हकीकत इसके बिलकुल उलट है। सीमापार से आ रहे इनपुट साफ संकेत दे रहे हैं कि पाक सेना तेजी से युद्ध की तैयारी में जुटी है और सीमाओं को शांत नहीं रहने देना चाह रही। भारत से लगी सीमा और नियंत्रण रेखा के आसपास सैन्य साजो-सामान का तेजी से जमावड़ा किया जा रहा है। 

इन दिनों सीमा पार पाक सेना की हलचल काफी तेज है। साथ ही अफगान सीमा पर तैनात अपनी फौज को हटाकर उन्हें भारत-पाक सीमा पर तैनात कर रही है। इतना ही नहीं पाक सेना सीमा पार युद्ध में उपयोग किए जाने वाले उपकरण और टैंक, तोप, राकेट लांचर आदि को सीमा के करीब तैनात कर चुकी है।

पुलवामा में आतंकी संगठन जैश ने सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। इसके बाद भारत ने इस हमले का बदला लेने की कार्रवाई की और पाक सीमा में अंदर जाकर एयर स्ट्राइक की जिसमें आतंकियों के ठिकाने नष्ट हो गए और कई बड़े कमांडरों समेत बड़ी संख्या में आतंकी भी मारे गए। उसके बाद के घटनाक्रम में गुलाम कश्मीर में उतरे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भी भारतीय दबाव में लौटाना पड़ा। अंतरराष्ट्रीय दबाव में मसूद अजहर और हाफिज सईद के संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की नौटंकी कर रही है।

इसके उलट लगातार पाक सेना लगभग हर रोज भारतीय सैन्य चौकियों के साथ-साथ रिहायशी क्षेत्रों को भी निशाना बनाकर गोलाबारी कर रही है। भारतीय सेना ने भी इसके जवाब में कड़ी कार्रवाई की। इससे सीमापार उसे काफी नुकसान भी पहुंचा। साथ ही पाक सेना को कड़ा संदेश दिया गया कि अगर रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर गोलाबारी की तो परिणाम गंभीर होंगे।

भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में कई बार मुंह की खाने के बाद अब पाक सेना ने भारतीय सेना पर दवाब बनाने के लिए अफगान सीमा से फौज को कम कर भारत-पाक सीमा पर तैनात कर दिया है। ऐसे में लगता है कि पाकिस्तान में सेना की अलग खिचड़ी पक रही है। वहीं पाक सेना की बढ़ी हुई हलचल को देखते हुए भारतीय सेना ने भी पुख्ता प्रबंध पहले से ही कर रखे हैं। सुरक्षा बल पहले से ही साफ कर चुके हैं कि हम हर स्थिति से निपटने को तैयार हैं।

चार ब्रिगेड व टैंक रेजिमेंट हुई तैनात

भारत पाक सीमा पर पहले से ही पाक सेना का काफी जमावड़ा है। इतना ही पाक सेना ने अपने एसएसजी कमांडो को पहले से ही सीमा पर तैनात कर रखा है। पिछले दो दिन में पाक सेना ने अपने चार ब्रिगेड व टैंक रेजिमेंट को सीमा पर कूच करवा दिया है और इस समय इनकी तैनाती की जा रही है। सूत्रों की मानें तो सीमा पार पाक सेना के वाहनों की आवाजाही काफी बढ़ चुकी है। इससे साफ है कि पाकिस्तान बार-बार मुंह की खाने के बावजूद सीमा पर तनाव का माहौल कम नहीं होने देना चाहता।

कोटली में तैनात की दो ब्रिगेड

अफगानिस्तान सीमा से वापस बुलाई गई पाक सेना की ने कोटली में दो ब्रिगेड तैनात की हैं और नौशहरा, सुंदरबनी व राजौरी के सामने अब नियंत्रण रेखा के उस पार तैनात हो चुके हैं। इसके साथ-साथ टैंक रेजीमेंट को भी तैनात किया गया है। इसके अलावा भींबर, निकेयाल, खुजरेटा, बाग, समानी आदि क्षेत्रों में भी पाक सेना की भारी तैनाती देखी गई है।

पहले ही खाली करवा चुकी है गांव

पाक सेना सीमा से सटे अपने अधिकतर गांवों को खाली करवाकर लोगों को सीमा से दूर स्कूलों व मस्जिदों में रख चुकी है। पुलवामा हमले के बाद जैसे ही भारत ने पाक को कार्रवाई के संकेत दिए थे उसी समय सबसे पहले पाक सेना ने सीमा से सटे गांवों को खाली करवा लिया था।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस