जागरण संवाददाता, राजौरी : दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों के दरवाजे पर उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के प्रयास को जारी रखते हुए स्वास्थ्य विभाग कोटरंका द्वारा ग्राम दीवान पंचायत शाहपुर में एक मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं जम्मू डा. सलीम उर रहमान और डा. अब्दुल हामिद जरगर सीएमओ राजौरी के निर्देशन में किया गया। इसमें सैकड़ों लोगों ने भाग लिया और नि:शुल्क लाभ उठाया। कार्यक्रम की देखरेख बीएमओ कंडी डा. इकबाल मलिक ने की।

शिविर में आयुष्मान भारत-सेहत गोल्डन कार्ड मौके पर एक टीम द्वारा जारी किए गए। मरीजों का सामान्य मेडिकल चेकअप व उपचार किया गया। जनता को डेंटल चेकअप, आंखों की जांच, ईएनटी चेकअप, थूक की जांच सहित लैब सेवाएं भी प्रदान की गई। 325 से अधिक रोगियों ने डाक्टरों से परामर्श प्राप्त किया। डाक्टरों की एक टीम द्वारा उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसे गैर संचारी रोगों (एनसीडी) की चिकित्सा जांच की गई। एलोपैथिक और आयुष दवाओं सहित सभी दवाएं जनता के लिए निश्शुल्क उपलब्ध थीं।

सीएचओ कंडी मुहम्मद अयूब लोन ने सरकार की विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं जैसे आभा डिजिटल हेल्थ आइडी, टेलीमेडिसिन सुविधाएं, सेहत कार्ड आदि के बारे में जागरूकता के लिए एक व्याख्यान दिया। लोगों को हाथ धोने की तकनीक, स्वच्छता बनाए रखने और संतुलित आहार के लाभों के बारे में भी जानकारी दी गई।

ब्लाक चिकित्सा अधिकारी डा. इकबाल मलिक जो कि जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम अधिकारी भी हैं, ने रोगियों को मानसिक स्वास्थ्य परामर्श के साथ-साथ स्क्रीनिग सेवाएं प्रदान कीं। चिकित्सा प्रमाणपत्र जारी करने के लिए गठित मेडिकल बोर्ड ने लाभार्थियों को 125 वृद्धावस्था प्रमाणपत्र, 30 फिटनेस प्रमाणपत्र, सात विधवा प्रमाण पत्र और दो बीमारी प्रमाण पत्र जारी किए।

यह एक समग्र आयोजन था, जहां जनता को उनके दरवाजे पर सभी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गई। पंचायती राज संस्थाओं सहित आम जनता ने इस महान पहल के लिए स्वास्थ्य विभाग का आभार व्यक्त किया।

Edited By: Jagran