Move to Jagran APP

किसान मेले में बागवानी की नवीनतम तकनीकों की दी जानकारी

जागरण संवाददाता राजौरी जम्मू कश्मीर बागवानी विभाग ने जिले के नौशहरा में किसान मेले का अ

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 06:49 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 06:49 AM (IST)
किसान मेले में बागवानी की नवीनतम तकनीकों की दी जानकारी
किसान मेले में बागवानी की नवीनतम तकनीकों की दी जानकारी

जागरण संवाददाता, राजौरी : जम्मू कश्मीर बागवानी विभाग ने जिले के नौशहरा में किसान मेले का आयोजन किया। नवीनतम बागवानी तकनीकों और औजारों के बारे में किसानों को जागरूक करने के लिए इस मेले का आयोजन बागवानी विभाग द्वारा मिशन फॉर इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट ऑफ हार्टिकल्चर योजना के तहत किया गया था।

loksabha election banner

जिला आयुक्त राजौरी राजेश कुमार शवन इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। उन्होंने निदेशक बागवानी राम सेवक की उपस्थिति में मेले का उद्घाटन किया। इस अवसर पर नौशहरा के डीडीसी सदस्य मनोहर सिंह, बीडीसी सदस्य बोध राज, बीडीसी सदस्य सेरी नीना शर्मा, एडीसी नौशहरा सुखदेव सिंह, एडीसी सुंदरबनी विनोद कुमार बेनहल, एएसपी नौशहरा गिरधारी लाल, मुख्य बागवानी अधिकारी मदन लाल, जिला बागवानी अधिकारी शफकत हुसैन, तहसीलदार नौशहरा बाबू राम, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी नौशहरा प्रेम कपूर के अलावा जिला प्रशासन के अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

मेले में बड़ी संख्या में प्रगतिशील किसानों ने बात की और खेती से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा की तथा हल करने के लिए उपयोगी तरीके सुझाए। अपने संबोधन में जिला आयुक्त ने कहा कि किसान मेला किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी प्रसार उपकरणों में से एक है और कृषि व संबद्ध क्षेत्र की उत्पादकता बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने अर्थव्यवस्था में बागवानी के योगदान को बढ़ाने के लिए सक्षम वातावरण को मजबूत करने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

डीसी ने कहा कि जिला राजौरी में बागवानी की बहुत बड़ी संभावना है और इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए समर्पित प्रयास करने की समय की जरूरत है। उन्होंने किसानों को उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्र में नई तकनीकों और उपकरणों को अपनाने के लिए खुले रहने के लिए प्रभावित किया। उन्होंने खुद को और अपने पर्यावरण को प्रदूषण व बीमारियों से मुक्त रखने के लिए उर्वरकों का उपयोग करने के बजाय जैविक खेती के लिए जाने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.