Move to Jagran APP

कलश यात्रा के साथ भागवत कथा का शुभारंभ

संवाद सहयोगी सुंदरबनी उपनगर के साथ लगते क्षेत्र मकड़ा में बने दुर्गा मंदिर में सोमवार को भाग

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 06:38 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 06:38 AM (IST)
कलश यात्रा के साथ भागवत कथा का शुभारंभ
कलश यात्रा के साथ भागवत कथा का शुभारंभ

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : उपनगर के साथ लगते क्षेत्र मकड़ा में बने दुर्गा मंदिर में सोमवार को भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। इससे पहले डा. नारायण दास जी महाराज की अगुआई में एक कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें काफी संख्या में महिलाओं ने कलश यात्रा निकालकर भागवत की कथा की शोभा को बढ़ाया।

loksabha election banner

इस मौके पर कलश यात्रा दुर्गा मंदिर से लेकर सुंदरबनी उपनगर के बीचोबीच से निकालते हुए फिर दुर्गा माता मंदिर में जाकर संपन्न हुई और वहां पर कलशों को स्थापित किया गया। इस मौके पर कथावाचक डा. नारायण दास जी महाराज ने प्रथम दिन की भागवत कथा का शुभारंभ करते हुए भक्तजनों को अपनी मधुर वाणी से कथा सुनाकर निहाल किया। उन्होंने कहा कि भागवत की कथा एवं सत्संग करने से मनुष्य के जन्म जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं और परिवार में भी सुख-समृद्धि बनी रहती है। इसलिए अधिक से अधिक लोगों को इस प्रकार की कथा एवं धार्मिक अनुष्ठानों से जुड़े कार्यो में भाग लेकर इसका लाभ लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि भागवत में यह स्पष्ट लिखा हुआ है कि ज्ञान और ध्यान से ही मनुष्य इस पापी संसार से मुक्ति पा सकता है, जिसके लिए सभी लोगों को सपरिवार कथा में आकर कथा के सार को जानना चाहिए। उन्होंने कहा कि अज्ञानी मनुष्य के हृदय में इस प्रकार का कभी उपवास ही नहीं होता कि वह कथा में पहुंचे। वह तमाम प्रकार के व्यसनों से ग्रसित रहता है। वह मोह, माया के वशीभूत रहता है। कथा के अंत में आरती के साथ कथा का समापन हुआ और प्रसाद का वितरण हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.