संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : तापमान बढ़ने के साथ ही उपजिला सुंदरबनी में बिजली की अघोषित कटौती का सिलसिला शुरू हो गया है। उपजिला के सभी 44 गांवों में पिछले 25 घंटे से बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप होकर रह गई है। इस भीषण गर्मी में लोगों को बिना बिजली के ही रहना पड़ रहा है। बिजली विभाग की कार्यप्रणाली से नाराज लोगों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि बिजली आपूर्ति जल्द सुचारु नहीं की गई तो वे मार्ग जाम कर प्रदर्शन करने के साथ ही विभागीय अधिकारियों का घेराव करने को विवश हो जाएंगे।

क्षेत्र के लोगों का कहना है कि पिछले एक सप्ताह से में बिजली की आंख मिचौनी चल रही थी। अब 25 घंटों से उपजिला सुंदरबनी के 44  गांवों में बिजली की सप्लाई ठप है। इसके कारण पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हो रही है। लोगों का कहना है कि इतने लंबे समय तक बिजली गुल होने से उनके इनवर्टर भी जवाब दे गए हैं, जिससे उन्हें भीषण गर्मी में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि पिछले 25 घंटे से घरों में लगे बिजली के उपकरण शोपीस बनकर रह गए हैं।

 लोगों ने बताया कि घरों में सभी एक समान नहीं है। बच्चे, बुजुर्ग और बीमार लोगों को गर्मी के कारण परेशानियां उठानी पड़ रही है। लेकिन बिजली विभाग लोगों की परेशानियों को गंभीरता से नहीं ले रहा है। इससे लोगों में विभाग के खिलाफ रोष पनप रहा है। ग्रामीणों ने बिजली विभाग के अधिकारियों से उपजिला सुंदरबनी में ठप बिजली आपूर्ति को जल्द से जल्द सुचारु करने की मांग की है, ताकि इस भीषण गर्मी में उन्हें कुछ राहत मिल सके।

-----------'-'-----------

तकनीकी कारणों से देर रात को बिजली गुल हो गई थी। उसके बाद खराबी को ठीक कर बिजली आपूर्ति को सुचारु करने का प्रयास किया गया, लेकिन लोगों द्वारा सभी उपकरण एक साथ प्रयोग करने की वजह से लोड बढ़ गया। ऐसे में बिजली की सप्लाई स्टैंड नहीं कर रही है। इस समस्या से निपटने का प्रयास किया जा रहा है।

-विजय कुमार शर्मा, जेई, बिजली विभाग सुंदरबनी 

-----------------------------------------

बिजली और पानी की समस्या को लेकर क्षेत्र में बुरा हाल है। इस समस्या को पहले ही बिजली और पीएचई विभाग से बातचीत कर समस्या को हल करने के आदेश दिए गए हैं। इस संबंध में लोगों से सुझाव लेकर भी कार्य करने का प्रयास किया जाएगा।

- जितेंद्र सिंह, तहसीलदार सुंदरबनी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस