Move to Jagran APP

नए बस अड्डे पर डाला जा रहा नगर का कचरा

जागरण संवाददाता राजौरी नगर के सभी 17 वार्डों से कचरे को उठाकर हर रोज नए बस अड्

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 01:08 AM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 06:17 AM (IST)
नए बस अड्डे पर डाला जा रहा नगर का कचरा
नए बस अड्डे पर डाला जा रहा नगर का कचरा

जागरण संवाददाता, राजौरी :

loksabha election banner

नगर के सभी 17 वार्डों से कचरे को उठाकर हर रोज नए बस अड्डे पर नगर पालिका द्वारा डाल दिया जाता है। इसे कचरा निस्तारण केंद्र ठंडापानी में भेजना होता है जो यहां से 80 किलोमीटर दूर है, लेकिन नगर पालिका ऐसा नहीं कर रही है।

कचरा नगर के नए बस अड्डे में डाला जा रहा है। वहीं पर इसे समय समय के बाद आग के हवाले कर दिया जाता है। नियमानुसार कचरे को आगे के हवाले नहीं किया जा सकता है, लेकिन नगर में खुलेआम नगर पालिका नियमों की धज्जियां उडा रही है।

नगर के 17 वार्डों से हर रोज कई टन के हिसाब से कचरा जमा होता है। हर रोज नगर पालिका के वाहन से जगह जगह से कचरे को उठाकर नए बस अड्डे पर कचरा डाल दिया जाता है। फिर सप्ताह दस दिन के बाद कचरे के ढेर को आग के हवाले कर दिया जाता है। जिससे उठने वाले धुएं से आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

स्थानीय निवासी मनोज कुमार, अजीत शर्मा, मुकंद लाल आदि ने कहा कि पिछले काफी समय से नगर पालिका इस कार्य को अंजाम दे रही है। राजौरी में अगर अभी तक कोई कचरा निस्तारण प्रोजेक्ट नहीं बना है तो इसके लिए प्रशासन व नगर पालिका जिम्मेवार है। उन्होंने कहा कि सुंदरबनी के ठंडापानी क्षेत्र में कचरा निस्तारण प्रोजेक्ट बना हुआ है। पहले नगर का कचरा वहीं भेजा जाता था, लेकिन अब कचरे को वहां नहीं भेजा जा रहा है। अब नगर पालिका नए बस अड्डे पर ही कचरा डाल रही है। जिससे आम लोगों के साथ साथ आने जाने वाले लोगों को भी कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नगर पालिका व प्रशासन इस समस्या को दूर करने व नगर के कचरे को ठंडापानी में भेजने के बजाय यहीं पर आग के हवाले कर रहे है।

इस संबंध में बात करने पर नगर पालिका के ईओ मंजूर अहमद लोन का कहना है कि हमारे पास नगर में कोई जगह नहीं है यहां पर कचरा डाला जाए। अस्सी किलोमीटर दूर ठंडापानी में कचरा भेजने में काफी खर्च आता है। हम क्षेत्र में ही जगह की तलाश कर रहे हैं जल्द समस्या दूर कर ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.