Move to Jagran APP

महिलाओं व बच्चों को पौष्टिक आहार लेने की सलाह

संवाद सहयोगी सुंदरबनी उपजिला सुदंरबनी के सरकारी हाई स्कूल वलशामा में आइसीडीएस विभाग

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 01:29 AM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 06:41 AM (IST)
महिलाओं व बच्चों को पौष्टिक आहार लेने की सलाह
महिलाओं व बच्चों को पौष्टिक आहार लेने की सलाह

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : उपजिला सुदंरबनी के सरकारी हाई स्कूल वलशामा में आइसीडीएस विभाग द्वारा पोषण अभियान के तहत कुपोषण को लेकर एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें उपजिला के अतिरिक्त विकास आयुक्त विनोद कुमार बेनहल मुख्य अतिथि रहे। लोगों को जागरूक करते हुए सीडीपीओ शालिनी गुप्ता ने कहा कि लंबे समय से कुपोषण को दूर करने को लेकर सरकारी एजेंसियां सक्रिय होकर काम कर रही हैं। शुक्रवार को इसी अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं व छोटे बच्चों को बेहतर आहार को लेकर जागरूक किया गया।

loksabha election banner

आइसीडीएस विभाग की ओर से चलाए गए इस अभियान में ग्रामीण इलाकों में जाकर महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। अभियान में आंगनबाड़ी वर्कर्स द्वारा शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्लोगनों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। शालिनी गुप्ता ने बताया कि विभाग की तरफ से सभी छात्रों को आयरन की गोली खिलाई जाती है, जिससे बच्चे एनीमिया रोग से बच सकें। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों से लेकर स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कुपोषण के खिलाफ कार्यक्रम का आयोजन लगातार पिछले कुछ महीनों से होता आ रहा है। उन्होंने कहा कि कुपोषण के खिलाफ प्रभावी जंग और जन आंदोलन को सुनिश्चित करने के लिए सभी को आगे आना होगा।

उन्होंने बताया कि पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से गांव-गांव में जन जागरूकता और जन आंदोलनों को बढ़ावा आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पोषण अभियान का लक्ष्य 6 साल तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और किशोरी बालिकाओं में कुपोषण एनीमिया की दर में कमी लाना है।

इस मौके पर एडीसी ने शिविर लगा कर लोगों को जागरूक करने के लिए विभाग की सराहना की। कार्य में सुपरवाइजर सुरेश कुमार, डॉक्टर आदित्य शर्मा भी विशेष रूप में उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.