Move to Jagran APP

बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का लिया जायजा

जागरण संवाददाता राजौरी आगामी पांच अगस्त से शुरू हो रही बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा की तैय

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 07:20 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 06:50 AM (IST)
बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का लिया जायजा
बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, राजौरी: आगामी पांच अगस्त से शुरू हो रही बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जिला आयुक्त एजाज अहमद असद ने अधिकारियों के साथ बैठक करके जायजा लिया।

loksabha election banner

वीरवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा में सनातन धर्म सभा राजौरी के अध्यक्ष और विश्व हिदू परिषद, बजरंग दल और बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा स्वागती समिति के सदस्यों ने भी हिस्सा लिया। सदस्यों ने कहा कि सुंदरबनी और राजौरी में यात्रा के रास्तों में सफाई, सुरक्षा, यात्रा मैदान के प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी कैमरों लगाने, चिकित्सा शिविर आदि का प्रबंध करने पर जोर दिया। डीसी ने यात्रा के विभिन्न पहलुओं और इसके सुचारू और सफल बनाने में सहयोग की अपील की। उन्होंने यात्रा मैदान पर पीने के पानी की पर्याप्त आपूíत बनाए रखने के लिए निर्देश जारी किए, जबकि नगरपालिका को स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए अस्थायी शौचालय सुविधाओं का प्रबंध करने के लिए कहा। साथ निर्णय लिया गया कि पीडब्ल्यूडी विभाग यात्रा मैदान तक अस्थायी सड़कों का निर्माण करेगा। एएसपी लियाकत अहमद ने कहा कि यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई भी असुविधा न हो इसके लिए सुरक्षा के काफी पुख्ता प्रबंध किए गए है। पूरे मार्ग पर पुलिस, सीआरपीएफ एवं सेना के जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा चिकित्सा विभाग को एंबुलेंस की सुविधा मुहैया करवाने को कहा गया है। इसके साथ ही पीएचई विभाग के अधिकारी यात्रा मैदान में पीने के पानी का प्रबंध करेंगे। इसके अलावा खाद्य आपूíत एवं जन वितरण विभाग द्वारा लंगर के लिए राशन का प्रबंध किया जाएगा। बाक्स---

पांच अगस्त से शुरू होगी यात्रा

इस बार बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी की यात्रा पांच अगस्त से शुरू होगी जो कि रक्षा बंधन तक चलेगी। इस बार यात्रियों के लिए प्रशासन द्वारा बेहतर प्रबंध किए जा रहे है, जबकि बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को कोई भी परेशानी न हो। राजौरी जिले में यात्रा का सुंदरबनी, राजौरी व बीजी में स्वागत किया जाता है। इसके बाद यात्रा पुंछ पहुंचती है, जहां पर दशनामी अखाड़े में श्रद्धालुओं को स्वागत किया जाता है। जत्थे में शामिल श्रद्धालु रात को पुंछ में विराम करते है और उसके बाद अगले दिन सुबह बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी के दर्शन करके वापस जम्मू के लिए रवाना हो जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.