Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पवित्र छड़ी बाबा बुड्ढा अमरनाथ पहुंची

जागरण संवाददाता, पुंछ : दशनामी अखाड़ा पुंछ में शनिवार की सुबह वैदिक मंत्रों के साथ पवित्र

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Aug 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 06 Aug 2017 03:00 AM (IST)
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पवित्र छड़ी बाबा बुड्ढा अमरनाथ पहुंची
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पवित्र छड़ी बाबा बुड्ढा अमरनाथ पहुंची

जागरण संवाददाता, पुंछ : दशनामी अखाड़ा पुंछ में शनिवार की सुबह वैदिक मंत्रों के साथ पवित्र छड़ी की पूजा-अर्चना की गई। इसके बाद पवित्र छड़ी को लोगों के दर्शन के लिए पंडाल में लाया गया। यहां पर विभिन्न धाíमक संगठनों के सदस्यों ने अपने अपने विचार रखे और स्वामी विश्वात्मानंद महाराज ने अपने प्रवचनों से संगत को निहाल किया। इस अवसर पर उद्योग मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे।

loksabha election banner

शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में उद्योग मंत्री ने कहा कि स्वामी विश्वात्मानंद महाराज ने राजौरी व पुंछ में शिक्षा के स्तर को बेहतर करने का बहुत बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने आपसी भाईचारा कायम रखने में भी अहम भूमिका निभाई है। पिछले कुछ वर्षों से छड़ी यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। अब यह यात्रा में लोग देश के विभिन्न हिस्सों से आकर भाग ले रहे है। इस अवसर पर नौशहरा के विधायक र¨वद्र रैना, एमएलसी विबोध गुप्ता, पुंछ के विधायक शाह मुहम्मद तांत्रे, एमएलसी यशपाल शर्मा आदि ने भी संबोधित किया।

इसके बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पवित्र छड़ी यात्रा बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी के तरफ रवाना हुई।

दशनामी अखाड़ा पुंछ में शनिवार की सुबह पवित्र छड़ी की विशेष पुजा अर्चना की गई। जिसमें महामंडलेश्वर राजगुरु 1008 स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती जी महाराज पुजा अर्चना संपन्न करने के बाद पवित्र छड़ी को लेकर पंडल में पहुंचे यहां पर मौजूद हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने पवित्र छड़ी के दर्शन किए।

इसके बाद पुलिस के जवानों ने पवित्र छड़ी को गार्ड आफ आर्नर पेश किया जिसमें बाद स्वामी जी महाराज पवित्र छड़ी को लेकर बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी के लिए रवाना हो गए। शाम को चार बजे के करीब पवित्र छड़ी को लेकर बाबा बुड्ढा अमरनाथ पहुंचे यहां पर विभिन्न संगठनों द्वारा यात्रा का स्वागत किया गया। इसके बाद पुलिस के जवानों ने पवित्र छड़ी को गार्ड आफ आर्नर पेश किया। जिसके बाद पवित्र छड़ी की वैदिक मंत्रों द्वारा पुजा अर्चना की गई और उसके बाद स्वामी जी ने श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए पवित्र छड़ी को बाबा बुड्ढा अमरनाथ में स्थापित किया। रक्षा बंधन तक श्रद्धालु पवित्र छड़ी के दर्शन करेंगे रक्षा बंधन के अगले दिन पवित्र छड़ी को वापस दशनामी अखाड़ा पुंछ पहुंचाया जाएगा।

इस अवसर पर प्रशासन द्वारा सुरक्षा के काफी पुख्ता प्रबंध किए गए थे। इस अवसर पर राजौरी पुंछ रेंज के डीआईजी दीपक सलाथियां,एसएसपी राजीव पांडे, जिला आयुक्त तारीक अहमद जरगर, प्रशासनिक एवं सैन्य अधिकारियों के साथ साथ प्रशासनिक अधिकारी व धाíमक संगठनों के सदस्य मौजूद थे।

------------------

श्रद्धालुओं के लिए जगह जगह लगाए गए स्टाल

पुंछ से लेकर बाबा बुड्ढा अमरनाथ 22 किलोमीटर मार्ग पर विभिन्न संगठनों के साथ साथ स्थानीय लोगों ने मिलकर श्रद्धालुओं के लिए स्टाल लगाए गए थे। जिसमें पवित्र छड़ी यात्रा के साथ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जलपान का प्रबंध किया गया था।

---

सेना द्वारा जोरदार ढंग से किया पवित्र छड़ी यात्रा का स्वागत :

पुंछ मंडी से थोड़ा पहले सेना के जवानों एवं अधिकारियों द्वारा पवित्र छड़ी का जोरदार स्वागत किया गया। सेना के जवानों व अधिकारियों ने स्वामी जी के साथ साथ पवित्र छड़ी की पुजा अर्चना की और इसके बाद यात्रा बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी के लिए आगे बढ़ी।

----

जाम ने किया लोगों को परेशान:

पवित्र छड़ी यात्रा के बाबा बुड्ढा अमरनाथ पहुंचने के बाद। जब यात्री वापस लौटने लगे तो घंटों जाम लगा रहा। जिस कारण से श्रद्धालुओं को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ा। ट्रैफिक पुलिस व पुलिस के जवानों द्वारा जाम को खुलवाने का हर संभव प्रयास किया, लेकिन दोनों तरफ से वाहनों को एक साथ छोड़ने के कारण जाम की स्थिति कई घंटों तक बनी रहीं।

---

प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध :

दशनामी अखाड़ा से बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी के लिए आरंभ हुई पवित्र छड़ी यात्रा को देखते हुए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के काफी पुख्ता प्रबंध किए गए थे। चप्पे चप्पे पर पुलिस, सेना व सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.