Move to Jagran APP

पुंछ की प्रसनजीत कौर ने UPSC एग्जाम में हासिल की 11वीं रैंक, मुश्किल हालातों से गुजरीं पर नहीं मानी हार

UPSC Result प्रसनजीत के पिता निर्मल सिंह स्वास्थ्य विभाग में फार्मासिस्ट हैं। उन्होंने कहा कि हमारा पुंछ एक सीमावर्ती और पिछड़ा जिला है। यहां सुविधाओं का भी अभाव है फिर भी उनकी बेटी ने कठिन परिश्रम और लगन से यह सफलता हासिल की।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerPublished: Wed, 24 May 2023 05:38 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 05:38 AM (IST)
पुंछ की प्रसनजीत कौर ने UPSC एग्जाम में हासिल की 11वीं रैंक, मुश्किल हालातों से गुजरीं पर नहीं मानी हार
UPSC: पुंछ की प्रसनजीत कौर ने हासिल की 11वीं रैंक।

जागरण संवाददाता, पुंछ: जम्मू के सीमावर्ती पुंछ जिले की प्रसनजीत कौर ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा में पूरे देश में 11वीं रैंक हासिल कर साबित कर दिया कि हालात चाहे कैसे भी हों, अगल मंजिल पर नजर हो तो कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

prime article banner

मुश्किल हालातों से गुजरीं

पुंछ ऐसा जिला है, जहां सीमा पार से पाकिस्तान घुसपैठ, आतंकी हमले और नापाक षड्यंत्र कर तनाव बढ़ाने में लगा रहता है।

प्रसनजीत पुत्री निर्मल सिंह ने बताया कि जिस दौर से मैं गुजरी, तब पुंछ में इंटरनेट सुविधा नहीं थी और न ही कोई अच्छा कोचिंग सेंटर, जिससे उसको मदद मिलती। नोट्स बनाने में भी दिक्कत आती थी। परिवार, साथियों, स्कूल के शिक्षकों और कॉलेज के प्रोफेसरों का पूरा सहयोग मिला।

पिछले वर्ष जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा (जेकेएएस) में सफलता हासिल की, लेकिन मैं उससे संतुष्ट नहीं थी। मेरा एक ही सपना था कि मैं आईएएस अधिकारी बनकर देश सेवा कर सकूं।मैंने अपने सपने को पूरा करने के लिए हर खुशी का त्याग किया, सारा ध्यान पढ़ाई पर लगाया। यहां तक कि परिवारिक शादी समारोह से भी खुद को अलग कर लिया।

पिता हैं फार्मासिस्ट

प्रसनजीत के पिता निर्मल सिंह स्वास्थ्य विभाग में फार्मासिस्ट हैं। उन्होंने कहा कि हमारा पुंछ एक सीमावर्ती और पिछड़ा जिला है। यहां सुविधाओं का भी अभाव है, फिर भी उनकी बेटी ने कठिन परिश्रम और लगन से यह सफलता हासिल की।

प्रसनजीत के घर बधाई देने पहुंचे उनके प्रोफेसर फतेह मुहम्मद अब्बासी ने बताया कि वह शुरू से ही मेहनती है। प्रसनजीत का हमेशा ध्यान अपने लक्ष्य पर ही रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.