Move to Jagran APP

पाकिस्तान ने फिर स्कूल को बनाया निशाना, घंटों फंसे रहे मासूम

जागरण न्यूज नेटवर्क पुंछ/कठुआ पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा। लगातार

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 09:15 AM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 06:41 AM (IST)
पाकिस्तान ने फिर स्कूल को बनाया निशाना, घंटों फंसे रहे मासूम
पाकिस्तान ने फिर स्कूल को बनाया निशाना, घंटों फंसे रहे मासूम

जागरण न्यूज नेटवर्क, पुंछ/कठुआ : पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा। लगातार तीसरे दिन पाकिस्तानी सेना व रेंजर्स ने कठुआ के हीरानगर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और पुंछ के बालाकोट में नियंत्रण रेखा पर भारी गोलाबारी की। पाकिस्तान ने सैन्य चौकियों व रिहायशी क्षेत्रों के साथ फिर एक मिडिल स्कूल को निशाना बनाया। इससे चार घंटे डरे-सहमे बच्चे स्कूल में फंसे रहे। पाकिस्तान की ओर से बार-बार स्कूलों को निशाना बनाने पर कठुआ जिला प्रशासन ने हीरानगर में पांच अग्रिम स्कूलों को दो दिन के लिए बंद करने के आदेश दे दिए हैं।

prime article banner

कठुआ जिले की हीरानगर तहसील के सीमांत क्षेत्र मन्यारी में चोर गली के पास सीमा सुरक्षा बल द्वारा अपनी सीमा में किए जा रहे सुरक्षा कार्यो में बाधा डालने के लिए पाकिस्तान ने लगातार तीसरे दिन फायरिग कर मोर्टार दागे। इसके अलावा छोटे हथियारों से भी फायरिग की गई। बीएसएफ ने भी पाक की गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। पाकिस्तान ने पहले सुबह दस बजे और फिर शाम चार बजे भी गोलाबारी की। पाकिस्तान ने जब सुबह फायरिग की तो मन्यारी गांव के मिडिल स्कूल में 60 बच्चे कक्षाओं में पढ़ रहे थे। पाकिस्तान ने स्कूल को निशाना बनाते हुए गोलाबारी की। कुछ मोर्टार स्कूल के आसपास गिरे, जिससे बच्चे सहम गए। बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित कुछ अभिभावक स्कूल पहुंच गए। अभिभावक 25 बच्चों को आनन-फानन घर ले गए, जबकि 35 बच्चे स्कूल में ही रहे। स्कूल के शिक्षक जगदीश राज ने कहा कि बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें जल्द स्कूल के एक अन्य कमरे में शिफ्ट कर दिया गया। दोपहर दो बजे बच्चों को घरों को भेजा गया। गाव के नंबरदार सतपाल ने बताया कि उन्होंने एसडीएम से ऐसी स्थिति में स्कूल में छुट्टी करवाने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने यह कह कर मना कर दिया कि बच्चे घरों के बजाए स्कूल के अंदर ही सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि हमारी मांग है कि गोलाबारी के दौरान स्कूल में बच्चों की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएं। कठुआ के मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रेम नाथ ने बताया कि पाक गोलाबारी को देखते हुए एहतियातन हीरानगर के पांच सीमावर्ती स्कूल पानसर, कड़याला, रठुआ, गुज्जर चक्क और मन्यारी को दो दिन तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। इस बीच, कठुआ के जिला उपायुक्त राघव लंगर ने भी सीमांत क्षेत्र का दौरा कर हालात का जायजा लिया। बता दें कि इससे पहले भी पाकिस्तान ने पुंछ के बालाकोट में स्कूल को निशाना बनाया था। उस समय स्कूल में 300 बच्चे मौजूद थे। उन्होंने तीन घंटे फर्श पर लेटकर जान बचाई थी।

उधर, पुंछ के बालाकोट सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने बुधवार मध्य रात्रि करीब एक बजे सैन्य चौकियों को निशाना बनाने के साथ-साथ रिहायशी क्षेत्रों पर मोर्टार दागना शुरू कर दिए। इसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। इसके बाद पाक सेना ने गोलाबारी बंद कर दी, लेकिन वीरवार सुबह करीब नौ बजे पाक ने फिर गोलाबारी शुरू कर दी। इस गोलाबारी की आड़ में पाक सेना आतंकवादियों के दल को भारतीय क्षेत्र में दाखिल करवाने का प्रयास कर रही थी, जिसे सेना के जवानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए विफल कर दिया। पाक गोलाबारी से सीमा पर किसी प्रकार का कोई नुकसान तो नहीं हुआ है, लेकिन तनाव बना हुआ है। इसके साथ ही पाक सेना रुक रुककर भारतीय क्षेत्र में गोलाबारी जारी रखे हुए है। बता दें कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और बार-बार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है।

भारतीय जवानों ने पाक ड्रोन को खदेड़ा

संवाद सहयोगी, बिश्नाह : जम्मू जिले के सीमावर्ती क्षेत्र अरनिया में वीरवार रात करीब साढ़े आठ बजे बीएसएफ की विक्रम पोस्ट की रेकी कर रहे पाकिस्तानी ड्रोन को बीएसएफ के जवानों ने खदेड़ दिया। बीएसएफ के जवानों की गोलाबारी में ड्रोन क्षतिग्रस्त हुआ है या नहीं, इस बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है।

सूत्रों के अनुसार, सीमापार पाकिस्तान में स्थित शहीदी इकबाल पोस्ट से ड्रोन उड़ते हुए अरनिया क्षेत्र में भारत-पाक सीमा के करीब पहुंच गया। अरनिया क्षेत्र में स्थित बीएसएफ की विक्रम पोस्ट पर तैनात जवानों ने आसमान में उड़ते ड्रोन को देखा तो फायरिग शुरू कर दी। जवानों की सतर्कता को देखते हुए ड्रोन लौट गया। गौरतलब है कि सीमा पार से आतंकी घुसपैठ के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन भारतीय जवान उनके प्रयास को सफल होने नहीं दे रहे हैं। ऐसे में सीमा पार बैठे आतंकी भारतीय सीमा में घुसपैठ करने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.