जागरण न्यूज नेटवर्क, पुंछ : भारी बारिश की आड़ में पाकिस्तानी सेना और आतंकियों के बैट (बार्डर एक्शन टीम) दस्ते ने पुंछ के कृष्णा घाटी में एलओसी पार कर भारतीय चौकी पर हमला किया। भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई कर बैट दस्ते के दो आतंकियों को मार गिराया और बाकी वापस भाग निकले। इस दौरान भारतीय सेना का एक जवान भी शहीद हो गया। इस दौरान पाकिस्तानी सेना ने बैट दस्ते को कवर फायर देने के लिए भारी गोलाबारी की। इसका भी भारत ने कड़ा जवाब दिया और कुछ ही पल में अपने जांबाज की शहादत का बदला लेते हुए सीमा पार पाकिस्तान की दो चौकियों को तबाह करने के साथ उसके चार सैनिकों को भी ढेर कर दिया। शहीद भारतीय जवान की पहचान 21 वर्षीय राहुल भैरू सुलगेकर निवासी ऊंचगाव तहसील बेलगावी, जिला बेलगावी, कर्नाटक के रूप में हुई है। वहीं बैट हमले के दौरान मारे गए दोनों आतंकियों के शव सीमा पर ही पड़े हुए हैं। ये दोनों पाकिस्तानी सैनिक भी हो सकते हैं, इसलिए पाकिस्तान बार-बार गोलाबारी कर शव उठाने के प्रयास कर रहा है। उधर, उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे टंगडार (कुपवाड़ा) सेक्टर में भी पाकिस्तान ने भारी गोलाबारी की, जिसमें एक नागरिक घायल हो गया। यहां भी भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में एक पाकिस्तानी सैनिक की मौत व दो जवान घायल हो गए। देर रात तक दोनों तरफ से गोलाबारी जारी रही।

जानकारी के अनुसार, बीती रात करीब ढाई बजे धुंध की आड़ में पाक सेना ने कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए भारतीय सेना की अग्रिम चौकी नागी टेकरी और डाकू पोस्ट पर गोलाबारी शुरू कर दी। इसके साथ ही इन दोनों चौकियों के नजदीक नाले से आतंकियों ने घुसपैठ की। पाक सेना ने भारतीय सेना का ध्यान भटकाने के लिए रिहायशी क्षेत्रों में मोर्टार दागने शुरू कर दिए। सीमा पर सतर्क जवानों ने पाकिस्तान की नापाक साजिश को भाप लिया और जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। कुछ ही देर में आतंकियों के पाव उखड़ गए और वे गोलीबारी करते हुए जान बचाने के लिए वापस भागे। इसी दौरान गोली लगने से भारतीय सेना का जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे तुरंत सैन्य अस्पताल पुंछ पहुंचाया गया, जहा वह शहीद हो गया।

इसके बाद भारतीय सेना ने और कड़ी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। इसमें सीमा पार पाक सेना की दो चौकिया पूरी तरह नष्ट हो गई और चार पाक सैनिक भी मारे गए। पाकिस्तानी सेना शुक्त्रवार सुबह तक भारतीय क्षेत्र में गोलाबारी करती रही और भारतीय सेना ने भी कड़ा जवाब दिया। इसके बाद पाक सेना ने गोलाबारी बंद कर दी।

इस बीच, शहीद जवान राहुल को सैन्य अधिकारियों ने श्रद्धाजलि अर्पित कर उनके पार्थिव शरीर को सेना के विशेष चापर से जम्मू के लिए रवाना कर दिया। जम्मू में तकनीकी एयरपोर्ट पर सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने शहीद को सलामी दी। इसके बाद शहीद को विशेष विमान से दिल्ली भेजा दिया। वहा से शहीद को कर्नाटक के लिए रवाना किया जाएगा।

टंगडार में गोलाबारी :

पाकिस्तानी सैनिकों ने टंगडार सेक्टर में एलओसी के साथ सटे भारतीय सैन्य व नागरिक ठिकानों पर मोर्टार और तोपखाने से गोलाबारी की। इसमें टंगडार के अग्रिम हिस्से में स्थित एक बस्ती में दो मकान क्षतिग्रस्त और एक ग्रामीण जख्मी हो गया। सूत्रों ने बताया कि भारत ने भी टंगडार के सामने गुलाम कश्मीर के दुदनियाल इलाके में स्थित पाकिस्तानी चौकियों और मोर्चो पर जवाबी कार्रवाई की। सूत्रों की मानें तो एक पाकिस्तानी सैनिक मारा गया है और दो अन्य लोग जिनके आतंकी होने का संदेह है, जख्मी हुए हैं। पाकिस्तानी सेना के दो इमारती ढाचे भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी बंदूके चार घटे तक पूरी तरह शात रही, लेकिन शाम होते ही पाकिस्तानी सैनिकों ने दोबारा भारतीय ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी, जिसका भारतीय जवानों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप