जागरण न्यूज नेटवर्क, श्रीनगर/पुंछ : सीमा पार से बार-बार आतंकियों की घुसपैठ कराने में नाकामी हाथ लगने से बौखलाई पाकिस्तानी सेना ने शुक्रवार को उत्तरी कश्मीर के टंगडार सेक्टर (कुपवाड़ा) और जम्मू संभाग के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारी गोलाबारी की। पाकिस्तान ने भारत के अग्रिम नागरिक व सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। टंगडार में एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई और करीब 25 मकान क्षतिग्रस्त हुए। पुंछ में भी एक युवक घायल हो गया। भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी ठिकानों को भारी हानि पहुंचाई, लेकिन सीमा पार हुए नुकसान का ब्योर नहीं मिल पाया है।

जानकारी के अनुसार, पाक ने वीरवार रात करीब साढ़े ग्यारह बजे गोलाबारी शुरू की, जो शुक्रवार सुबह चार बजे तक लगातार जारी रही। उसके बाद इसकी तीव्रता कम हो गई, लेकिन अगले तीन घंटे तक दोनों तरफ से रुक रुककर गोलाबारी हुई। सुबह आठ बजे के बाद से पाकिस्तानी बंदूकें पूरी तरह शांत हैं।

बताया जाता है कि टंगडार सेक्टर के टाड इलाके में पाकिस्तानी सैनिकों ने सबसे पहले एक सैन्य चौकी को निशाना बनाया। इस चौकी पर जाट रेजीमेंट के जवान तैनात हैं, लेकिन जवानों ने गोलाबारी का जवाब नहीं दिया। कुछ ही देर में पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सैन्य ठिकानों के साथ नागरिक ठिकानों पर भी गोलाबारी शुरू कर दी। पाकिस्तान ने टंगडार में लगभग चार भारतीय बस्तियों को निशाना बनाया। पाक गोले से सटपोरा टीटवाल के रहने वाले गुलाम हसन कुरैशी की पत्नी नूर जहां जख्मी हो गई। उसे सेना के जवानों ने स्थानीय लोगों की मदद से निकटवर्ती अस्पताल पहुंचाया। इसके बाद भारतीय जवानों ने भी जवाबी प्रहार किया। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी गोलाबारी में करीब 25 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। हालांकि कुपवाड़ा प्रशासन ने गोलाबारी में नुकसान की पुष्टि से इन्कार करते हुए कहा कि इसका जायजा लिया जा रहा है। एक सैन्याधिकारी ने बताया कि टंगडार सेक्टर में जिस तरीके से पाकिस्तानी सैनिकों ने गोलाबारी की है, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि टंगडार और उसके साथ सटे इलाकों में आतंकियों की घुसपैठ कराने का प्रयास किया गया हो। फिलहाल, पूरे इलाके में सघन तलाशी अभियान जारी रखा गया है।

इधर, पुंछ सेक्टर में पाक सेना ने सुबह सैन्य चौकियों के साथ रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर गोलाबारी की। इसमें बगलेयार धारा का रहने वाले मुहम्मद सगीर पुत्र नजीर दीन घायल हो गया। उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल पुंछ में भर्ती करवाया गया है। भारतीय सेना ने भी पाक सेना को मुंहतोड़ जवाब दिया।

Posted By: Jagran