Move to Jagran APP

सिख समुदाय के लिए विधानसभा में छह सीटें आरक्षित करने की मांग

संवाद सहयोगी पुंछ जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार नरेंद्र सिंह के नेतृत्व में

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 06:03 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 06:03 AM (IST)
सिख समुदाय के लिए विधानसभा में छह सीटें आरक्षित करने की मांग
सिख समुदाय के लिए विधानसभा में छह सीटें आरक्षित करने की मांग

संवाद सहयोगी, पुंछ : जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार नरेंद्र सिंह के नेतृत्व में सिख समुदाय ने एक पत्रकारवार्ता कर जम्मू कश्मीर विधानसभा में सिख समुदाय के लिए छह सीटें आरक्षित करने की मांग की।

loksabha election banner

सरदार नरेंद्र सिंह ने परिसीमन आयोग से अपील करते हुए कहा कि सिख समुदाय की लोकतांत्रिक और मौलिक आकांक्षाओं पर विशेष ध्यान दे, क्योंकि सिख कौम इस समय एक अल्पसंख्यक समुदाय है और राजनीतिक प्रतिनिधित्व की कमी के कारण सिख समुदाय हर क्षेत्र में पिछड़ रहा है। आजादी के बाद आज तक पूर्व सरकारों ने सिखों के साथ भेदभाव किया है। हालांकि देश के लिए आजादी के पहले से लेकर आज तक सिखों ने बढ़चढ़ कर शहादत दी है। फिर भी सिखों को अनदेखा किया जा रहा है। इस अवसर पर सिख नेताओं ने कहा कि सिख ज्यादातर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से शरणार्थी हैं और अपना सब कुछ गंवा कर अपने देश भारत में आए थे। मौजूदा समय में सिख एक अल्पसंख्यक समुदाय है। इस समुदाय ने पिछले 74 वर्षो में सिर्फ राजनीतिक मंच पर अपने गैर-प्रतिनिधित्व के कारण बहुत कुछ गंवाया है। यहां तक कि हमारे कई धार्मिक स्थानों पर जाने के लिए वीजा लगवाना पड़ता है। वक्ताओं ने परिसीमन आयोग से अपील की कि जिस तरह अन्य दलों के साथ बैठकें कर उनकी राय ली जा रही है, उसी प्रकार सिख समुदाय से भी बिना भेदभाव बातचीत कर सिख समुदाय की लोकतांत्रिक व मौलिक आकांक्षाओं पर ध्यान दिया जाए और सिख समुदाय के लिए विधानसभा में कम से कम छह सीटें आरक्षित करने की अपील की। इस अवसर पर कई राजनैतिक दलों के कार्यकर्ता, जिनमें नरिदर सिंह तलवार, राजिदर सिंह, अजीत सिंह, सरदार सुरजन सिंह, सरदार सुरजीत सिंह, सरदार परमजीत सिंह, सरदार मनजीत सिंह, सरदार बलविदर सिंह बागी, सरदार रणधीर सिंह विशेष तौर पर उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.