Move to Jagran APP

आंधी से मक्के की 50 फीसदी फसल हुई बर्बाद

मोगला क्षेत्र के किसानों ने अपनी मेहनत के बल पर मक्के की जिस फसल को तैयार किया था वह अंजाम तक नहीं पहुंच सकी। आंधी से पचास-साठ प्रतिशत फसल टूट कर खेत में धराशाई हो गई। यह किसान के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 08:52 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 08:52 AM (IST)
आंधी से मक्के की 50 फीसदी फसल हुई बर्बाद
आंधी से मक्के की 50 फीसदी फसल हुई बर्बाद

संवाद सहयोगी, कालाकोट : मोगला क्षेत्र के किसानों ने अपनी मेहनत के बल पर मक्के की जिस फसल को तैयार किया था, वह अंजाम तक नहीं पहुंच सकी। आंधी से पचास-साठ प्रतिशत फसल टूट कर खेत में धराशाई हो गई। यह किसान के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

prime article banner

सरपंच मास्टर केवल शर्मा ने बताया कि मोगला क्षेत्र के गांव सियालसुई, गुलाबगढ़, धनोरा, केशगढ, अखर, गोल, मरोट, कलवाना, खियुन, कल्यार आदि गांव में मक्के की फसल आंधी से तहस-नहस हो गई और किसानों का काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि किसान बर्बाद फसल को लेकर काफी सदमे में हैं। प्रशासन से यही गुहार है कि वह किसानों की बर्बाद फसल का आकलन कर उन्हें उचित मुआवजा देकर राहत प्रदान करें।

भाजपा मंडल प्रधान मोगला विजय कुमार ने भी अपनी टीम के साथ मोगला की छह पंचायतों का दौरा कर फसल नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने प्रशासन से भी गुहार लगाई है कि नुकसान की रिपोर्ट बनाकर किसानों को मुआवजा दिया जाए। मंडल प्रधान के साथ इस दौरे में किसान मोर्चा के अध्यक्ष गुलशन कुमार, महासचिव संजीव कुमार, अंचल सिंह, जगपाल, गणेश कुमार आदि टीम के सदस्य उनके साथ मौजूद रहे।

----------- --------------

एक और गरीब परिवार का आशियाना उड़ा फोटो 1 के साथा संवाद सहयोगी, कालाकोट : बारिश ग्रामीणों पर आफत बनकर टूट रही है। इस बारिश के चलते ग्रामीणों का सुख चैन सब छीन चुका है। लगातार बारिश और आंधी के चलते एक और कच्चे मकान गिर रहे हैं, वहीं कच्चे मकानों पर पड़ी टीन छत भी उड़ रही है। इससे ग्रामीणों को सिर ढकने की चिंता भी सताने लगी है। त्रियाठ वार्ड नंबर चार गवाड़ में श्याम लाल के मकान की छत आंधी में उड़ गई। इस दौरान श्याम लाल के घर में पड़े सामान का काफी नुकसान हुआ। वहीं शाम लाल के साथ-साथ वार्ड नंबर पांच में भी दो दिन पहले तीन से चार मकानों की छत उड़ गई थी और वह परिवार भी काफी परेशानी में है।

सरपंच सीमा देवी ने कहा कि जिन गरीब परिवारों के मकानों की छत आंधी से उड़ी है, वह परिवार काफी परेशानी में है। उनकी माली हालत भी ठीक नहीं है। लिहाजा प्रशासन से मांग है कि वह इन परिवारों की सुध लें और इन परिवारों को टेंट आदि मुहैया करवाए जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.