Move to Jagran APP

फंड होने के बाद भी जमीनी स्तर पर विकास क्यों नहीं, जाच का विषय: केके शर्मा

संवाद सहयोगी बिलावर उप राज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा ने कहा कि बैक टू विलेज-एक व दो के दौ

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 12:52 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 05:07 AM (IST)
फंड होने के बाद भी जमीनी स्तर पर विकास क्यों नहीं, जाच का विषय: केके शर्मा
फंड होने के बाद भी जमीनी स्तर पर विकास क्यों नहीं, जाच का विषय: केके शर्मा

संवाद सहयोगी, बिलावर: उप राज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा ने कहा कि बैक टू विलेज-एक व दो के दौरान लोगों द्वारा उठाए गए मुद्दों का हल नहीं होने संबंधी जानकारी जुटाई जा रही है। अगर लोगों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर कोई अमल नहीं हुआ,तो संबंधित विभाग के अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई भी होगी। वे वीरवार को बग्गन ब्लॉक की हॉयर सेकेंडरी स्कूल में जनता दरबार आयोजित कर लोगों की समस्या सुन रहे थे।

loksabha election banner

उप राज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा ने कहा कि केंद्र से आए विकास के लिए पैसे का सदुपयोग हो रहा है या नहीं, इस बारे में पंचायत प्रतिनिधियों से जानकारी ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब विकास प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने में कोई लीपापोती मंजूर नहीं की जाएगी। अगर विकास प्रोजेक्ट के लिए केंद्र से फंड आए और कोई अधिकारी जानबूझकर किसी विकास को पूरा करने में आनाकानी कर रहा है या फिर प्रोजेक्ट में सरकारी स्तर पर कोई लापरवाही बरती जा रही है तो कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सलाहकार शर्मा ने कहा कि अगर केंद्र सरकार विकास प्रोजेक्टों के लिए फंड दे रही है, लेकिन सही तरीके से उसका उपयोग नहीं हो रहा तो वह गलत है, इसकी जाच करवाई जाएगी और दोषी अधिकारी के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। शिविर में अप्पर बग्गन ए के सरपंच मक्खन लाल जंबोडिया ने कहा कि बिलावर-कटली मार्ग की हालत काफी जर्जर है जो लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। देलू हाई स्कूल की इमारत का निर्माण पिछले 4 वर्षो से चल रहा है, लेकिन वह कब पूरा होगा, वह कोई नहीं जानता, क्योंकि विभाग ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत बन रही स्कूल की इमारत के फंड को फ्रीज कर दिया है। उन्होंने बग्गन ब्लॉक में प्राइमरी चिकित्सा केंद्र खोलने की माग की।

गांव अप्पर के सरपंच सुरेंद्र सिंह ने कहा कि बैक टू विलेज एक और दो में उठाए गए मुद्दों पर कोई काम नहीं हुआ। देवराज त्रिबली से देहोता के लिए बन रहे सड़क निर्माण के आगे आ रही फॉरेस्ट क्लीयरेंस के मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि सरकार ने हायर सेकेंडरी स्कूल तो बना दिया, लेकिन इमारत के अभाव में स्कूल के बच्चों को खुले आसमान तले ही शिक्षा ग्रहण करनी पड़ रही है। मल्हार के मोहम्मद रफीक ने कटली से मल्हार सड़क निर्माण में धाधली का मुद्दा उठाते हुए कहा कि उसकी जाच करवाई जानी चाहिए कि आज तक क्यों सारे फंड्स लगने के बाद भी सड़क निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि मल्हार के नाम पर जोनल एजुकेशन ऑफिसर का कार्यालय बिलावर में काम कर रहा है जो की चोरी-छिपे चल रहा है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने 1980 में जेडीइओ का कार्यालय मल्हार में खोला तो वह किस के निर्देश पर बिलावर से ही चल रहा है। इसके साथ ही लोहाई मल्हार में तैनात डॉक्टरों को बिलावर में अटैच करने पर उन्होंने रोष जताते हुए कहा कि 50 किलोमीटर दूर मल्हार के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिल रही और ऊपर से प्रशासन द्वारा डॉक्टरों को बिलावर में अटैच किया गया है। अगर कोई अनहोनी हो जाए तो मरीज बिलावर पहुंचते-पहुंचते दम तोड़ देता है। उन्होंने मल्हार के डॉक्टरों को मल्हार भेजने की माग की है। साथ ही बिलावर में रोजगार देने के लिए इंडस्ट्रीज स्थापित करने की माग सलाहकार केके शर्मा से की।

ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल की चेयरपर्सन निशा देवी ने कहा कि बग्गन ब्लॉक के 80 फीसद लोग आज भी पैदल रास्तों पर ही चलते हैं। क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। दोल्हे माता और जोड़े माता को श्राइन बोर्ड बनाकर विकसित किया जाए, ताकि क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिले और लोगों को रोजगार मिलेगा।

सलाहकार केके शर्मा ने मौके पर पहुंचे उप शिक्षा अधिकारी कठुआ अवतार सिंह से स्कूलों के इमारत का कार्य अधूरा रहने पर जवाब तलब किया, जबकि पीएमजीएसवाई सड़क के निर्माण कार्य को लेकर विभाग के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर राजन मेंगी से भी जवाब तलब किया। इससे पहले सलाहकार केके शर्मा ने दरालता पंचायत में दरबार लगाया, जहा तहसीलदार बिलावर पंकज शर्मा मौके पर बनाए गए लोगों के डोमिसाइल सíटफिकेट बाटे। इस मौके पर एडीसी संदेश कुमार शर्मा के अलावा सीईओ अवतार सिंह, बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता मोहम्मद शफी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.