Move to Jagran APP

लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें मतदान

जागरण संवाददाता, कठुआ : 9वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस जिला भर में विभिन्न स्थानों पर पूरे उत्साह

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Jan 2019 07:52 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jan 2019 07:52 PM (IST)
लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें मतदान
लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें मतदान

जागरण संवाददाता, कठुआ :

loksabha election banner

9वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस जिला भर में विभिन्न स्थानों पर पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस उपलक्ष्य में जगह-जगह जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से मतदाताओं में मतदान की अहमियत बताई गई। जिला प्रशासन ने जिला के प्रत्येक बूथ, ब्लॉक और तहसील स्तर पर पात्र मतदाताओं को संवेदनशील बनाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम सुनिश्चित करने की विस्तृत व्यवस्था की थी। मुख्य समारोह जिला मुख्यालय पर डिग्री कॉलेज के सभागार में आयोजित किया गया।

जहां पर डीसी रोहित खजुरिया मुख्य अतिथि रहे।

जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत पारंपरिक दीप प्रज्जवलित कर हुई। उपस्थिति का डीसी ने मतदाता दिवस पर लोगों का अभिवादन किया। उन्होंने सभी को मताधिकार के अधिकार का उचित उपयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का मुख्य उददेश्य मतदाताओं को खुद को पंजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करना है और बिना किसी पूर्वाग्रह के मताधिकार का अधिकार देना होगा। उन्होंने चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर अलग-अलग दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए भी व्यवस्था करने पर जोर दिया।

उन्होंने मतदाताओं से समझदारी से वोट डालने और अपने प्रतिनिधियों को जातपात और धर्म के किसी भी प्रभाव के बिना चुनने की अपील की। मतदाताओं को चुनाव में खड़े उम्मीदवार की क्षमता और चरित्र को भी जांच करने की अपील की ताकि बाद में मतदान करने के बाद उन्हें पछताना न पड़े। उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस नागरिकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए एक उपाय है, विशेषकर युवाओं को लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया में और चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए ईवीएम और वीवीपैट के उपयोग किया जा सकता है।

कार्यक्रम के दौरान जिला उप चुनाव अधिकारी चांद किशोर शर्मा ने युवा पात्र मतदाताओं को ऑनलाइन वोट बनाने ,मतदाता विवरण के विलोपन और अपडेशन के लिए स्वयं को एनवीएसपी सेवा पोर्टल पर नामाकन के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने यह भी बताया कि जिला संपर्क केंद्र को मतदाता हेल्पलाइन नंबर 1950 के साथ स्थापित किया गया है और यह जिले के सभी कार्य दिवसों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करेगा। जिसके माध्यम से किसी भी तरह की उपरोक्त सूचना, प्रतिक्रिया, सुझाव और शिकायतें की जा सकती हैं।

उन्होंने बताया कि मतदाता हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल चुनावी पंजीकरण, मतदान केंद्र और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र को खोजने, शिकायतों को दर्ज करने और निर्वाचन अधिकारियों की जानकारी जानने के लिए किया जा सकता है,

इस मौके पर जिला उपचुनाव अधिकारी चांद किशोर शर्मा ने उपस्थित युवा मतदाताओं को इवीएम और वीवीपैट के उपयोग की जानकारी प्रदर्शन कर दी। बता दें कि जिला उप चुनाव अधिकारी चांद किशोर शर्मा मौजूदा समय में भारतीय चुनाव आयोग द्वारा नेशनल मास्टर ट्रेनर बनाए गए है। कार्यक्रम के दौरान सभी उपस्थिति ने अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल करने की शपथ ली। इसी बीच जागरूकता के लिए आयोजित नुक्कड़ नाटक व संगोष्ठी में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इवेंट थीम पर जिला सूचना केंद्र द्वारा स्किट प्रस्तुत किया गया। एडीसी कठुआ घनश्याम सिंह,एडीडीसी, शुभ्रा शर्मा, एसीडी, एसीआर, आरटीओ, सीईओ, प्रिंसिपल डिग्री कॉलेज सहित अन्य जिला अधिकारियों के अलावा छात्र भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.