Move to Jagran APP

रैली व अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से मतदान के प्रति किया जागरूक

कार्यक्रम में सीपीओ उत्तम चंद एसीआर देवेंद्र पाल एसीडी सुखपाल सिंह एएसपी रमनीष गुप्ता डिग्री कॉलेज प्रधानाचार्य ब्वॉयज हायर सेकेंडरी के प्रधानचार्य संजीव वैध सहित इसी बीच नगर नगर परिषद कार्यालय में भी नप प्रधान नरे

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 01:45 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 06:19 AM (IST)
रैली व अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से मतदान के प्रति किया जागरूक
रैली व अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से मतदान के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिलेभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जगह-जगह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। मतदाताओं को लोकतंत्र में उनके मत की अहमियत के प्रति जागरूक करने के लिए रैलियां एवं स्किट, नाटक आदि प्रस्तुत किए गए। जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह महिला डिग्री कॉलेज में आयोजित किया गया। विद्यार्थियों ने स्किट के माध्यम से उपस्थिति को वोट की महत्ता से अवगत कराया। इसके अलावा प्ले कार्ड डिस्पले किए गए।

loksabha election banner

मुख्य अतिथि डीसी ओपी भगत ने मतदाताओं से अपने मताधिकार का उचित उपयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का मकसद योग्य मतदाताओं को खुद को पंजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करना है और बिना किसी के दबाव, प्रलोभन के अपनी अंतर आत्मा से योग्य उम्मीदवार को वोट देना है। उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया में नागरिकों, विशेषकर युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और ईवीएम व वीवीपैट का उपयोग करके चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए एक उपाय है। बाकायदा छात्रों में चुनावी साक्षरता पैदा करने के लिए स्कूलों में 165 इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब स्थापित किए गए हैं।

उपचुनाव अधिकारी अश्वनी कुमार ने योग्य युवा मतदाताओं को ऑनलाइन जोड़, मतदाता विवरण के विलोपन और अपडेशन के लिए एनवीएसपी सेवा पोर्टल पर अपना नामांकन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि मतदाता हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल चुनावी पंजीकरण, मतदान केंद्र और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र को खोजने, शिकायतों को दर्ज करने और निर्वाचन अधिकारियों को जानने के लिए किया जा सकता है। इस अवसर पर उपस्थिति को डीसी ने अपने मत का सही और हर हाल में उपयोग करने की शपथ भी दिलाई, जिसमें जिले के अधिकारी, कर्मचारी, विद्यार्थी व शिक्षक शामिल रहे। प्रतिभागी विजेता छात्रों के बीच पुरस्कार वितरित किए गए, जिन्होंने संगोष्ठी, पेटिग और अन्य गतिविधियों में भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षा विभाग के कोआर्डिनेटर मोहम्मद सद्दीक ने किया। कार्यक्रम में सीपीओ उत्तम चंद, एसीआर देवेंद्र पाल, एसीडी सुखपाल सिंह, एएसपी रमनीश गुप्ता, डिग्री कॉलेज के प्रधानाचार्य, ब्वॉयज हायर सेकेंडरी के प्रधानचार्य संजीव वैद्य सहित अन्य मौजूद थे।

इसी बीच नगर नगर परिषद कार्यालय में भी नगर परिषद के प्रधान नरेश शर्मा ने उपस्थित पार्षदों एवं नगर परिषद कर्मियों के साथ अपने मत का सही और हर हाल में उपयोग करने की शपथ ली।

उधर, जिला लीगल सर्विसेस अथॉरिटी ने चीफ जस्टिस जेएंडके हाईकोर्ट एवं मुख्य संरक्षक यूटी जेएंडके लीगल सर्विसेस अथॉरिटी गीता मित्तल और कार्यकारी चेयरमैन जेएंडके लीगल सर्विसेस अथॉरिटी जस्टिस राजेश बिदल के संरक्षण में जिला लीगल सर्विसेस अथॉरिटी के चेयरमैन पि्रंसिपल जिला सेशन जज पवन कोतवाल के निर्देश पर ब्वॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। लीगल सर्विसेस अथॉरिटी की सचिव आरती मोहन की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थिति को बताया गया कि इस दिवस का आयोजन जागरूकता के लिए किया जाता है, ताकि कोई भी मतदाता अपने वोट के अधकार से वंचित न रह जाए। इसके साथ ही मतदाताओं को अपने वोट की महत्ता और उसका सही उपयोग करने के लिए जागरूक किया जाता है। रिटेनर वकील अमित शर्मा, राजेंद्र सिंह ने भी मतदाता दिवस के बारे में जागरूक किया। स्कूल के प्रधानाचार्य संजीव वैद्य ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में लर्निग टेंपल स्कूल के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया, जिसमें कठुआ के विभिन्न स्कूलों के छात्रों के लिए जिला चुनाव अधिकारी कठुआ द्वारा पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें भारत के मतदाताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ संदेश देने में लर्निग टेंपल हाई स्कूल की आठवीं क्लास की शिवानी पहले स्थान पर रही। उसे डीसी ओपी भगत ने 10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में चिह्नित ट्रॉफी के साथ सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.