Move to Jagran APP

उपजिला अस्पताल बिलावर में शोपीस बनी अल्ट्रासाउंड मशीन

उपजिला अस्पताल बिलावर में रेडियोलाजिस्ट के अभाव में अल्ट्रासाउंड मशीन शोपीस बनकर रह गई है। अस्पताल में उपचार करवाने आने वाले मरीजों को अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए जम्मू या कठुआ जाना पड़ रहा है। विशेषकर गर्भवती महिलाओं को अधिक परेशानी हो रही है। स्थानीय लोगों ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से उपजिला अस्पताल बिलावर में रेडियोलाजिस्ट नियुक्त कर अल्ट्रासाउंड की सुविधा बहाल करने की मांग की है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 07:19 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 07:19 AM (IST)
उपजिला अस्पताल बिलावर में शोपीस बनी अल्ट्रासाउंड मशीन
उपजिला अस्पताल बिलावर में शोपीस बनी अल्ट्रासाउंड मशीन

संवाद सहयोगी, बिलावर : उपजिला अस्पताल बिलावर में रेडियोलाजिस्ट के अभाव में अल्ट्रासाउंड मशीन शोपीस बनकर रह गई है। अस्पताल में उपचार करवाने आने वाले मरीजों को अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए जम्मू या कठुआ जाना पड़ रहा है। विशेषकर गर्भवती महिलाओं को अधिक परेशानी हो रही है। स्थानीय लोगों ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से उपजिला अस्पताल बिलावर में रेडियोलाजिस्ट नियुक्त कर अल्ट्रासाउंड की सुविधा बहाल करने की मांग की है।

loksabha election banner

उपजिला अस्पताल बिलावर में पाच साल से अल्ट्रासाउंड मशीन नहीं चल रही है। क्योंकि अल्ट्रासाउंड मशीन चलाने वाले रेडियालोजिस्ट का तबादला होने के बाद यह मशीन मात्र शोपीस बनकर रह गई है। इससे अस्पताल में इलाज करवाने आने वाले मरीजों को काफी परेशानी होती है। मरीजों विशेषकर गर्भवती महिलाओं को निजी अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड करवाना पड़ रहा है, जिससे उन्हें आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ विभाग द्वारा व्यवस्था को बनाने के लिए बड़े-बड़े दावे तो किए जाते हैं। लेकिन जिले के अस्पतालों में सरकारी दावे पहुंचने से पहले दम तोड़ देते हैं।

------------

उपजिला अस्पताल बिलावर रेडियोलाजिस्ट के अभाव में मरीजों का अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहा है। इस समस्या से विभागीय अधिकारी भी अवगत हैं।

डा. जीआर कुंडल, बीएमओ, उपजिला अस्पताल बिलावर उपजिला अस्पताल बिलावर में ं अल्ट्रासाउंड मशीन 5 साल से ज्यादा समय से बंद है। मजबूरी में मरीजों को अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए निजी अस्पतालों में जाना पड़ता है। विभाग को इस ध्यान देना चाहिए।

कमल कुमार, बीडीसी चेयरमैन लोहाई मल्हार ब्लॉक

-------------

रेडियोलाजिस्ट के अभाव में उपजिला अस्पताल बिलावर में लगी अल्ट्रासाउंड मशीन डब्बा बनकर रह गई है। सरकार को चाहिए कि ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।

अनु शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता उपजिला अस्पताल बिलावर में अव्यवस्था का आलम है। यहां अल्ट्रासाउंड मशीन कई वर्षों से बंद पड़ी है। डाक्टरों की कमी सहित अन्य कई समस्याएं हैं। पिछले दिनों बीएमओ बिलावर को भी डायरेक्टर कार्यालय में अटैच किया गया। उसके बाद कोई भी नियमित बीएमओ सरकार द्वारा नियुक्त नहीं किया गया है। इससे स्टाफ को भी काफी परेशानी हो रही है।

साहिल सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता

----------------

गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए कठुआ या जम्मू जाना पड़ता है। इससे उन्हें मानसिक और आर्थिक दोनों तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्वास्थ्य विभाग को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।

मक्खन लाल जंबोरिया सरपंच अप्पर बग्गन ए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.