-19 मार्च से उम्मीदवारों की नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू

-मतदान 18 अप्रैल को होगा और 23 मई को होगी गिनती जागरण संवाददाता, कठुआ : ऊधमपुर संसदीय क्षेत्र में 18 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कल मंगलवार अधिसूचना जारी हो जाएगी। जिसके चलते आवश्य चुनावी प्रकिया की तैयारियों के संदर्भ में रविवार जिला मुख्यालय पर ऊधमपुर संसदीय क्षेत्र के आरओ (रिटर्निग आफिसर) डीसी कठुआ रोहित खजूरिया ने जिला के तमाम एआरओज (असिस्टेंट रिटर्निग आफिसर्स) के साथ बैठक कर चुनावी ड्यूटी को पूरी ईमानदारी, निष्ठा एवं निष्पक्षता से देने के लिए तैयार रहने के निर्देश जारी किए। बैठक के दौरान खजूरिया ने सभी एआरओज को चुनावी कार्यक्रम के प्रति अवगत कराते हुए बताया कि चुनाव आयोग द्वारा कल मंगलवार अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। जिसके बाद 19 मार्च से उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 26 मार्च तक जारी रहेगी और 27 मार्च को भरे गए नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल होगी। इसके बाद जारी प्रक्रिया में 29 मार्च तक कोई भी उम्मीदवार चाहे तो अपना नामांकन पत्र वापस ले सकता है। मतदान 18 अप्रैल को होगा और 23 मई को मतों की गिनती होगी।

बैठक में आर ओ ने सभी एआरओज को चुनाव के दौरान उनकी डयूटी और जिम्मेदारियों से बारीकी से अवगत कराया। इसके साथ ही चुनाव आयोग द्वारा जारी गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन करने के लिए अधिकारियों पर जोर दिया गया।

खजूरिया ने बताया कि चुनाव में प्रचार के लिए विभिन्न दलों द्वारा की जाने वाली रैलियां बिना अनुमति से नहीं करने दी जाएगी। लाउड स्पीकर का प्रयोग सिर्फ चुनावी प्रचार के लिए की जाने वाली बैठक में दौरान होगा,लेकिन उसके लिए पहले चुनाव कार्यालय से अनुमति लेनी होगी। वाहनों पर चुनाव प्रचार के दौरान मोबाइल लाउड स्पीकर का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा। इसे अधिकारी सुनिश्चत बनाएंगे। बैठक में चुनाव के दौरान कर्मियों की डयूटी प्रबंधन, परिवहन प्रबंधन, ईवीएम प्रबंधन, चुनाव सामग्री प्रबंधन, डिस्पैच, बैलेट व पोस्टल बैलेट का प्रकाशन के अलावा मतगणना प्लान आदि पर भी विस्तार से चर्चा की गई। इस बैठक के उपरांत चुनाव में तैनात की गई विभिन्न टीमों, चुनाव हिसाब किताब निगरानी टीमों के अधिकारियों के साथ क्षेत्र में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं सुचारु चुनाव कराने के लिए भी बैठक में चर्चा हुई। बैठक में एडीसी घनश्याम सिंह, जिला उप चुनाव अधिकारी अश्वनी कुमार सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran