Move to Jagran APP

जिला में चैत्र नवरात्र का आज से शुभारंभ, मंदिरों में गूंजेंगे मां के जयकारें

-नवरात्र के उपलक्ष्य में महाकाली का जसरोटा मंदिर नए रूप में सजा -श्रद्धालुओं ने मंदिर द्वार की भव्य

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 07:19 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 06:37 AM (IST)
जिला में चैत्र नवरात्र का आज से शुभारंभ, मंदिरों में गूंजेंगे मां के जयकारें
जिला में चैत्र नवरात्र का आज से शुभारंभ, मंदिरों में गूंजेंगे मां के जयकारें

-नवरात्र के उपलक्ष्य में महाकाली का जसरोटा मंदिर नए रूप में सजा

loksabha election banner

-श्रद्धालुओं ने मंदिर द्वार की भव्य सजावट की

फोटो सहित-2

जागरण संवाददाता, कठुआ : चैत्र नवरात्र का आज से शुभारंभ हो रहा है। जिसके चलते जिले के विभिन्न देवी मंदिर आकर्षक ढंग से सज गए हैं। जिला में श्रद्धालुओं की सबसे ज्यादा भीड़ भाड़ वाले राजबाग के जसरोटा स्थित माता काली के मंदिर को पहली बार नया लुक दिया गया है। हर वर्ष पिंक रंग के पेंट से मंदिर के द्वार को सजाया जाता था, लेकिन इस बार हरे एवं हल्के पीले रंग से सजाकर नया लुक दिया गया है। आठ दिन तक श्रद्धालुओं का दर्शन के लिए आगमन शुरू होगा। इस उपलक्ष्य में मंदिर कमेटियों ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर आवश्य प्रबंध किए हैं। जिसमें मुख्य रूप से पीने के पानी, बिजली, लंगर एवं दर्शन के लिए व्यवस्था प्रमुख है। इसके अलावा सुरक्षा के लिए भी पुलिस ने विशेष प्रबंध किए हैं ताकि भीड़ को देखते हुए कोई शरारती तत्व अपनी नापाक हरकतों को अंजाम न दे सके। सबसे ज्यादा भीड़ वाले जसरोटा के महाकाली मंदिर में सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस द्वारा श्रद्धालुओं के गुजरने वाले दोनों मुख्य मागरें पर मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं। इसके अलावा मंदिर के द्वार और परिसर पर पुलिस बल तैनात कर दिए गए हैं।

मां सुकराला देवी के मंदिर को फूलों से सजाया

इसी बीच बिलावर के सुकराला देवी मंदिर को भी आकर्षक रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया है। नवरात्र के दौरान मंदिरों में इस बार चुनाव में भाग ले रहे उम्मीदवारों के भी अपनी सफलता की कामना को लेकर शीश झुकाने के लिए पहुंचने की उम्मीद है। -----

कठुआ से मां वैष्णों देवी की पवित्र छड़ी यात्रा हुई रवाना

फोटो सहित-7

जागरण संवाददाता, कठुआ : हर साल की तरह इस बार भी शिवसेना जम्मू कश्मीर एवं डोगरा फ्रंट द्वारा ढोल की थॉप के साथ पवित्र छड़ी यात्रा मां वैष्णों देवी के दरबार के लिए जिला मुख्यालय से रवाना हुई। जिसका नेतृत्व शिवसेना जम्मू कश्मीर एवं डोगरा फ्रंट के जिला प्रमुख नरेंद्र तांगड़ी ने किया। सैकड़ों शिव सैनिक डोगरा संस्कृति के वेश में लाल पगड़ी पहन कर मां वैष्णों देवी के दरबार में जयकारे लगाते हुए रवाना हुए। मां वैष्णो देवी के दरबार से ज्योत लाकर जहां स्थापित की जाएगी।

नवरात्र के उपलक्ष्य में श्री दुर्गा भागवत पुराण सप्ताह संपन्न

फोटो सहित-10

शहर के मुख्य बाजार स्थित माता आशापूर्णी मंदिर कमेटी द्वारा नवरात्र के उपलक्ष्य में विगत नौ दिन से जारी श्री दुर्गा भागवत पुराण सप्ताह का समापन हुआ। जिसमें सबसे पहले सुबह हवन हुआ। उसके बाद कथा में स्थापित किए गए कलश को पवित्र बावली में जाकर विसर्जित किया गया। उसके बाद उपरांत हवन में पूर्णाहुति दी गई। माता की आरती के साथ कथा का समापन हुआ। इससे पहले स्थानीय प्रसिद्ध गायक दिलशेर सिंह हंस ने मां की महिमा से माहौल को भक्तिमय बना दिया। मंदिर कमेटी की प्रधान डॉ. उषा मोंगा, पुजारी गायत्री शर्मा ने सभी शहरवासियों को चैत्र नवरात्र की शुभकामनाएं दीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.