Move to Jagran APP

शिक्षा की लौ जगाने वालों को दिया सम्मान

जागरण संवाददाता, कठुआ : प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में ज्ञान का दीप जलाने वाले गुरु रूपी शिक्षक के

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 06:07 PM (IST)
शिक्षा की लौ जगाने वालों को दिया सम्मान
शिक्षा की लौ जगाने वालों को दिया सम्मान

जागरण संवाददाता, कठुआ : प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में ज्ञान का दीप जलाने वाले गुरु रूपी शिक्षक के सम्मान में जिले में कार्यक्रम हुआ। शिक्षक दिवस के रूप में मनाए जाने वाले देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एस राधा कृष्णन के जन्म दिवस पर विभिन्न समारोह में श्रद्धांजलि दी गई। इस विशेष दिवस पर स्कूल में बच्चे अपने शिक्षकों के लिए उपहार लेकर पहुंचे थे और उन्हें बधाई दी। वहीं शिक्षक भी स्कूलों में विशेष रूप से अलग अंदाज में दिखे। कई स्कूलों में बच्चों ने शिक्षक की भूमिका निभाई और अध्यापकों ने विद्यार्थियों की। कई संस्थानों में इस दिवस के उपलक्ष्य में मिठाइयां बांटी गई, बधाई कार्ड भेंट किए गए।

loksabha election banner

करतार पब्लिक स्कूल बरनोटी में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूल प्रबंधक कमेटी ने सर्वप्रथम समारोह आयोजित कर भारत के राष्ट्रपति रहे शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित किया और श्रद्धांजलि दी। स्कूल के चेयरमैन निर्मलजीत सिंह अमन ने उपस्थित शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को शिक्षक दिवस की बधाई दी। विद्यार्थियों ने इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर शिक्षक की भूमिका पर रोशनी डाली। स्कूल की सचिव एवं उपप्रधानाचार्य हरप्रीत कौर ने कहा कि शिक्षण प्रक्रिया शिक्षक व विद्यार्थी में एक अटूट बंधन की तरह काम करता है। ऐसे में शिक्षक को पूरी ईमानदारी से अपने क‌र्त्तव्यों का निर्वाह करके खुद अच्छा बनने का प्रयास करना है। चेयरमैन निर्मलजीत सिंह ने कहा कि शिक्षक ही सही मायने में राष्ट्र निर्माता है और ये सभी कार्यो से उत्तम कार्य है।

-----

जम्मू संस्कृति स्कूल में भी शिक्षक दिवस मनाया गया। इसमें स्कूल के विद्यार्थियों ने शिक्षकों को सम्मान रूप उपहार देकर सम्मानित किया और उन्हें इस दिवस की बधाई दी। स्कूल की प्रधानाचार्य शुचिता गुप्ता ने कहा कि शिक्षक ही प्रत्येक पेशे की नींव होता है और प्रत्येक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक अतिमहत्वपूर्ण है, जो उसकी जिंदगी को बदल देता है। एक अच्छा शिक्षक आशा को प्रेरित करता है, कल्पना को उत्तेजित करता है, सीखने के प्यार को बढ़ावा देता है। स्कूल में आयोजित समारोह के दौरान बच्चों ने शिक्षकों के सम्मान में गीत, नृत्य और स्किट आदि पेश किए। इसी बीच वरिष्ठ छात्रों ने प्रिंसिपल की भूमिका निभाई। छात्रों ने कक्षाओं का शिक्षक के रूप में संचालन कर साबित किया कि वो भी कल के अच्छे अध्यापक हो सकते हैं। शुचिता गुप्ता ने एक अच्छे शिक्षक की भूमिका पर रोशनी डाली और सभी को अपने पेशे से प्रति समर्पित होकर हमेशा वैचारिक और गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रेरित किया।

----

डिग्री कॉलेज के एनएसएस यूनिट द्वारा शिक्षक दिवस कॉलेज के शिक्षकों को बधाई कार्ड देकर मनाया गया। कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो. करतार चंद ने सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को इस दिवस की बधाई दी और देश के राष्ट्रपति डॉ. एस राधाकृष्णन को याद करते हुए उनके शिक्षक से राष्ट्रपति तक सफर पर रोशनी डाली।

-----------------

चक रिज्जू मिडिल स्कूल में भी शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में समारोह आयोजित किया गया, जिसमें बच्चों ने शिक्षकों को बधाई दी। स्कूल प्रबंधन की मुख्याध्यापिका सुषमा अवतार ने जिले के पूर्व शिक्षकों को सम्मान रूप आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षक दिवस हमें अपने बड़ों का सम्मान करने का संदेश देता है। इस दौरान संतोष खजूरिया और मास्टर शिवनंदन को सम्मानित किया गया।

---

शहर के शक्ति मॉडर्न हायर सेकेंडरी स्कूल में भी शिक्षक दिवस पर बच्चों ने समारोह आयोजित किए और शिक्षकों को सम्मान दिया। इस मौके पर स्कूल के प्रबंधक बलवंत सिंह ने बच्चों को शिक्षक दिवस की बधाई दी और इसके आयोजन के बारे में विस्तार से बताया। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भगवान श्री कृष्ण की झांकियां भी प्रस्तुत कीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.