Move to Jagran APP

प्रदर्शन से विद्यार्थियों को दी वीपी पैट मशीन की जानकारी

जागरण संवाददाता, कठुआ : पुलवामा घटना के बाद हालात सामान्य होते देख प्रशासन फिर चुनावी तैयारियों में

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 08:29 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 08:29 PM (IST)
प्रदर्शन से विद्यार्थियों को दी वीपी पैट मशीन की जानकारी
प्रदर्शन से विद्यार्थियों को दी वीपी पैट मशीन की जानकारी

जागरण संवाददाता, कठुआ : पुलवामा घटना के बाद हालात सामान्य होते देख प्रशासन फिर चुनावी तैयारियों में जुट गया है। इसी क्रम में वीरवार जिला चुनाव कार्यालय द्वारा आने वाले चुनाव में मतदाताओं में मतदान के प्रति और उससे जुड़ी आधुनिक मशीनों के बारे पूरी तरह से जागरूक बनाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। डिग्री कॉलेज में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम के दौरान जिला उप चुनाव अधिकारी चांद किशोर शर्मा ने विद्यार्थियों को आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान ईवीएम के साथ इस्तेमाल की जाने वाले वीपी पैट मशीन की प्रदर्शन से जानकारी दी ताकि कोई भी मतदाता इसके कार्य से अनभिज्ञ न रहे। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने में विद्यार्थी अहम भूमिका निभा सकते हैं, इसलिए उन्हें मशीन की जानकारी प्रदर्शन करके दी जा रही है। इससे वो खुद भी इसके उपयोग से जानकार होंगे और अपने घर के अन्य सदस्यों के अलावा दोस्तों आदि को भी जागरूक कर सकेंगे। चांद किशोर शर्मा ने बताया कि वीपी पैट का पहली बार चुनावों में उपयोग होगा, जो पूर्व चुनावों में इस्तेमाल होने वाली इवीएम के साथ ही लगी होगी। इससे मतदान करने वाला मतदाता अपने पंसदीदा उम्मीदवार का नाम, चुनाव चिन्ह और पार्टी की जानकारी उसकी स्क्रीन पर मिलने से ले सकता है। ये चुनावी पारदर्शिता बनाए रखने के लिए चुनाव आयोग द्वारा तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि यह मशीन चुनाव प्रक्रिया में और अधिक पारदर्शिता लाएगी और मतदाता द्वारा वोट डालने का अधिक स्पष्ट प्रमाण देगी क्योंकि वीवीपैट से एक प्रिंट हुई पर्ची मिलती है, जिससे मतदाता को पता चलेगा कि उसने किसे वोट दिया लेकिन पि्रंट पर्ची को मतदाता घर नहीं ले जा सकता है। उप चुनाव अधिकारी के समक्ष विद्यार्थियों के अलावा कॉलेज संकाय सदस्यों ने अपने डमी वोट डाल कर इसके उपयोग की व्यवहारिक रूप से जानकारी ली।

loksabha election banner

वहीं कॉलेज के प्राचार्य, प्रो. करतार चंद ने विद्यार्थियों को वोट डालने के महत्व पर प्रकाश डाला और इसके लिए उन्हे उत्साहितकिया। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु के छात्रों को अपना वोट डालने के लिए अपना ईपीआइसी (मतदाता पहचान पत्र ) तैयार करना होगा। उन्होंने छात्रों को इसके लिए आह्वान किया और वोट डालने के महत्व के संदेश को आम लोगों तक पहुंचाने को कहा । कार्यक्रम प्रो. सुमनेश जसरोटिया, प्रो. राकेश, प्रो. जसविंदर सिंह, प्रो. शुभ कुमार, प्रो. मनमोहन सिंह, प्रो. रोमा, प्रो. पिंकी, प्रो. दीपक गुप्ता भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.