Move to Jagran APP

लखनपुर में फिर बढ़ी सख्ती, बिना जांच के किसी की नहीं होगी इंट्री

जागरण संवाददाता कठुआ नवरात्र से ठीक पहले प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार लखनपुर में प्रशासन ने एक

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 12:45 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 12:45 AM (IST)
लखनपुर में फिर बढ़ी सख्ती, बिना जांच के किसी की नहीं होगी इंट्री
लखनपुर में फिर बढ़ी सख्ती, बिना जांच के किसी की नहीं होगी इंट्री

जागरण संवाददाता, कठुआ : नवरात्र से ठीक पहले प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार लखनपुर में प्रशासन ने एक बार फिर सख्ती बढ़ा दी है। अब बिना पूरी जांच पड़ताल के किसी को भी प्रदेश में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, पहले की तरह कठुआ जिले के लोगों को लखनपुर में ही रैपिड टेस्ट किया जाएगा, लेकिन राज्य के अन्य जिले के लोगों को संबंधित जिले का मौके पर आधार कार्ड या अन्य दस्तावेज दिखाने होंगे। इसके बाद ही आने की अनुमति दी जाएगी। इससे पहले लोग रैपिड टेस्ट करवाने से बचने के लिए मौके पर तैनात पुलिसकर्मियों को कठुआ के बजाए जम्मू व ऊधमपुर आदि शहरों में जाने की बात कहकर प्रवेश कर जाते थे, लेकिन अब संबंधित जिले का दस्तावेज दिखाना होगा। इसके बाद ही अनुमति मिलेगी।

loksabha election banner

दरअसल, कुछ दिनों पहले विभिन्न राज्यों से आने वाले लोगों की प्रदेश में इंट्री को लेकर प्रशासन द्वारा सुगम की गई व्यवस्था का लखनपुर में तैनात कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा रिश्वत लेकर इंट्री पास बनाने का भंडाफोड़ होते ही प्रशासन ने दोबारा लखनपुर में सख्ती बढ़ा दी है। जिला पुलिस प्रमुख शैलेंद्र मिश्रा बुधवार को ज्यादातर समय लखनपुर में ही बिताया और प्रवेश प्रक्रिया में पुलिस द्वारा की जाने वाले ड्यूटी का निरीक्षण करते रहे। उन्होंने लखनपुर में बनाए गए प्रत्येक नाकों एवं काउंटरों का एक-एक कर निरीक्षण किया। रैपिड टेस्ट के नाम पर जांच को लेकर यात्रियों में मची हाय तौबा का पिछले कुछ दिनों से कुछ पुलिस कर्मी और अधिकारी मौके का फायदा उठा रहे थे, जिसकी भनक लगने के बाद एक एसपीओ और एएसआई को गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया गया। साथ ही एक इंसपेक्टर विजय कुमार को निलंबित कर दिया गया। इतना ही नहीं, लखनपुर में पुलिस व्यवस्था देखने वाले डीएसपी के खिलाफ भी एसएसपी ने अवैध वसूली में संलिप्त होने पर उच्चाधिकारियों को कार्रवाई के लिए लिखा है।

सनद रहे, इससे पहले भी लखनपुर में कुछ पुलिसकर्मी यात्रियों को प्रवेश कराने की एवज में अवैध वूसली करते पकड़े जा चुके हैं। इसमें पंजाब के गिरोह की भी संलिप्ता पाई गई थी। उसके कुछ दिन बाद लखनपुर में कुछ दिन ठीक रहा, लेकिन कुछ पुलिस कर्मी अंदर खाते अपना धंधा जारी रखे हुए थे। गत सप्ताह से लोगों की मांग पर प्रवेश प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए प्रशासन द्वारा रैपिड टेस्ट की संख्या बढ़ाने के लिए जांच काउंटर बढ़ा दी गई थी, इसके बावजूद कुछ पुलिसकर्मी पैसे लेकर इंट्री पास जारी कर रहे थे, जिसे रंगे हाथ पकड़ा गया। इसके कारण लखनपुर में हर किसी की इंट्री आसान हो गई थी।

बहरहाल, लखनपुर में इंट्री आसान करने के लिए रैपिड टेस्ट केंद्र की संख्या बढ़ जाने के बाद अब सिर्फ 15 से 20 मिनट में ही प्रवेश मिल जा रहा है। हालांकि, अब विभिन्न राज्यों से आने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। इस समय 8 हजार से ज्यादा लोग पंजाब व अन्य राज्यों से प्रदेश में आ रहे हैं। इसी के चलते अब प्रतिदन 3 से 4 हजार के करीब टेस्ट किए जा रहे हैं।

बाक्स----

लखनपुर व अटल सेतु के अलावा अन्य सभी मार्गों से इंट्री अवैध

जागरण संवाददाता, कठुआ: अनलॉक-5 के बाद भी लखनपुर व अटल सेतु के अलावा जम्मू कश्मीर से पंजाब या अन्य राज्य से इंट्री और वहां जाना पूरी तरह से अवैध है। ऐसे में अगर कोई लखनपुर के अलावा किड़ियां गंडयाल, नगरी, कोटपुन्नू, खरकड़ा आदि मार्ग से जम्मू कश्मीर में प्रवेश कर रहा है या जा रहा है तो पूरी तरह से अवैध है। पकड़े जाने पर मामला दर्ज होगा। आदेश के तहत जम्मू कश्मीर से बाहर पंजाब या हिमाचल जाने और वहां से आने के लिए प्रत्येक यात्री सिर्फ वैध रास्ते लखनपुर और अटल सेतु से ही आ सकता है। अन्य किसी भी उपरोक्त रास्ते से इंट्री और जाना अवैध माना जाएगा। इसी के चलते लखनुपर में फिर सख्ती बढ़ने से कई लोगों के किड़ियां गंडयाल के रास्ते से प्रवेश करने की सूचना मिलते ही बुधवार शाम एसएसपी नाके पर पहुंचे और निरीक्षण करते हुए पुलिस कर्मियों को किसी भी तरह से किसी की इंट्री नहीं होने के आदेश जारी किए। साथ ही कहा कि जो भी पुलिस कर्मी किसी के साथ ढील बरतता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

बाक्स---

शगुन लेकर जा रहे परिवार को नहीं मिली पंजाब जाने की अनुमति

जागरण संवाददाता, कठुआ: लखनपुर और अटल सेतु के अलावा किसी भी अन्य मार्ग से पंजाब को जाने और आने पर अनुमति नहीं होने का उदाहरण गत दिवस उस समय देखने को मिला, जब लखनपुर से एक परिवार को नगरी के साथ लगते जनियाल गांव में शगुन लेकर जाने की पुलिस प्रशासन ने अनुमति नहीं दी। कई घंटों तक पुलिस से आग्रह करने पर भी अनुमति नहीं मिली। मंगलवार रात को जनियाल से आने वाले बारात को भी नगरी के रास्ते लखनपुर से ही 25 किलोमीटर अधिक सफर तय कर आना पड़ा। डीसी ओपी भगत ने बताया कि लखनपुर और अटल सेतु के अलावा पंजाब या अन्य राज्यों को जाने और आने की किसी की अनुमति अभी जारी कोरोना के चलते नहीं दी जा सकती है। कोट्स---

फोटो--

लखनपुर में अब प्रत्येक व्यक्ति की इंट्री पारदर्शिता से ही नहीं, बल्कि जल्द होगी। हर किसी की इंट्री विधिवत तरीके से ही की जाएगी, इसके लिए तैनात पुलिसकर्मियों को सख्त निर्देश दिए गए है। मैं खुद भी अब लखनपुर में ही मानिटिरिग कर रहा हूं। इसके अलावा किड़ियां गंडयाल के रास्ते पर भी सख्ती की गई है, वहां भी मैं खुद चेक कर रहा हूं। लखनपुर में दो पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। एक इंस्पेक्टर को निलंबित किया गया है। वहीं डीएसपी के खिलाफ कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

-शैलेंद्र मिश्रा, एसएसपी, कठुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.