Move to Jagran APP

बारिश थमने से लोगों ने ली राहत की सांस

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिले भर में गत शनिवार शाम से जारी बारिश के थमने पर सोमवार लोगो

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 06:46 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 06:46 PM (IST)
बारिश थमने से लोगों ने ली राहत की सांस
बारिश थमने से लोगों ने ली राहत की सांस

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिले भर में गत शनिवार शाम से जारी बारिश के थमने पर सोमवार लोगों सहित जिला प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है। इसके चलते बारिश से प्रभावित हुआ सामान्य जनजीवन मौसम साफ रहने से पटरी पर लौटता दिखा। सड़कों और बाजारों में लोगों की रौनक देखने को मिली।

loksabha election banner

हालांकि, गत रविवार से जारी बारिश के रहते मौसम एकदम खराब हो गया था। इससे जिले के पहाड़ी क्षेत्र में कहर बन कर बरसी बारिश ने एक युवक की जान ले ली है। इसके साथ ही लाखों की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है। इन सब हालात को देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट हो गया था। सबसे ज्यादा खतरा उज्ज दरिया में बढ़े जलस्तर से हुआ। प्रशासन को मौसम के तेवर को देखते हुए बीती रात ही अलर्ट कर दिया। दरिया के आसपास बसे गांवों के लोगों को भी सावधान कर दिया। इसके चलते सरकारी स्कूल भी सोमवार बंद कर दिए थे लेकिन इसी के साथ उज्ज दरिया में पानी का बहाव कम होने से राहत की सांस ली। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्र स्थित सेवा, खाद व भीनी आदि दरियाओं का जलस्तर कम हो गया है। वहीं रंजीत सागर डैम प्रबंधन ने बांध में बारिश से जमा पानी का स्तर बढ़ने से रावी दरिया में सुबह पानी खोल दिया है। इससे पूरा दरिया पानी से भर गया है। हालांकि इसके आसपास रहने वाले लोगों को गत दिवस ही सर्तक कर दिया था। रावी दरिया कठुआ के साथ लगते भागथली, जराई, किड़ियां गंडयाल आदि गांवों के पास होकर गुजरता है। जिला कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा बीते रविवार रात तक कुल 140 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। कृषि विज्ञान केंद्र के कोआर्डिनेटर डॉ. अमरीष वैध ने बताया कि बारिश से दालों की फसलों सहित तिल और माश की खेती को नुकसान हुआ है। इसके अलावा पूरी तरह से तैयार मक्की की फसल को भी नुकसान पहुंचा है। गौरतलब है कि बीती रात को उज्ज दरिया के पंडोरी में गुज्जर परिवार के सात सदस्यों और एक गुज्जर को छब्बे चक से उज्ज दरिया में फंसे होने पर पुलिस ने एसडीआरएफ की मदद से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। इसके अलावा 10 परिवार धन्नी बाख्ता से 200 पशुओं सहित सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए।

वहीं जिला प्रशासन के डीसी रोहित खजूरिया ने जारी सूचना में कहा कि बारिश से उज्ज सहित जिले के अन्य दरियाओं में फंसे 80 परिवारों को बचाव कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.