Move to Jagran APP

सनन्घाट में लोगों ने एडीसी के समक्ष खोला समस्याओं को पिटारा

घर द्वार पर पहुंच कर लोगों की समस्याएं जानने के लिए बसोहली प्रशासन ने सनन्घाट गांव में आउटरीच कैंप लगाया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 07:01 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 07:01 AM (IST)
सनन्घाट में लोगों ने एडीसी के समक्ष खोला समस्याओं को पिटारा
सनन्घाट में लोगों ने एडीसी के समक्ष खोला समस्याओं को पिटारा

संवाद सहयोगी, बसोहली : घर द्वार पर पहुंच कर लोगों की समस्याएं जानने के लिए बसोहली प्रशासन ने सनन्घाट गांव में आउटरीच कैंप लगाया। कैंप में खंड विकास परिषद की चेयरमैन सुषमा करियाल के साथ पंच-सरपंच भी मौजूद रहे। एडीसी बसोहली तिलक राज थामा द्वारा लगाए गए कैंप में गांव के लोगों ने बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को उठाते हुए समाधान की गुहार लगाई।

loksabha election banner

लोगों ने एडीसी को बताया कि क्षेत्र में बिजली खंभों की दूर बहुत अधिक है, इस कारण कई जगह तार काफी नीचे हैं। इनके कारण हमेशा हादसा होने का डर बना रहता है, इसलिए खंभों की संख्या बढ़ाई जाए और तार को भी दुरुस्त किया जाए। इसके अलावा हायर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षकों की व्याप्त कमी को भी दूर किया जाए, ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

कैंप के दौरान गोडल के सरपंच राजेंद्र सिह ने कहा कि पंचायत के डिपो से राशन नहीं मिल रहा है। इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एंबुलेंस भी नहीं है। आपात स्थिति में बसोहली से एंबुलेंस मंगवानी पड़ती है। कई बार पीड़ित को इसका खामियाजा भी उठाना पड़ता है। वहीं उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन धार महानपुर सड़क को मापदंडों के आधार पर तैयार करने के निर्देश दिए जाएं। इसके अलावा सड़कों के निर्माण के लिए वन विभाग से एनओसी को आसानी से जारी करने की प्रक्रिया अपनाई जाए। ढ़ाई किलोमीटर बाड़ीघाट-गोडल सड़क को बाड़ीघाट से जोडेयां वाया गोडल बनाया जाए। राजेंद्र सिंह ने कहा कि गोडल हाई स्कूल में 250 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन स्टाफ की कमी के कारण उनकी शिक्षा प्रभावित हो रहे है, ऐसे में स्टाफ की कमी को दूर किया जाए। कैंप में पंच सरपंच के अलावा ब्लॉक धार महानपुर के लोग भी उपस्थित रहे। हर गांव की मिट्टी का करें परीक्षण

लोगों की समस्याएं सुनने के बाद एडीसी ने सभी विभागों को तत्काल कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग लोगों को नकदी फसलों के संबंध में जागरूक करने के लिए कैंप लगाए। हर गांव की सायल परीक्षण कर किसानों को बताएं कि कौन-सा फल अथवा सब्जी यहां उगाई जा सकती है। वहीं बागवानी विभाग इस क्षेत्र में लगने वाले फलों के उन्नत पौधों का वितरण करे, ताकि लोग बागवानी की ओर आकर्षित हों। पशुपालन विभाग लोगों को मधुमक्खी पालन, पोल्ट्री एवं डेयरी के प्रति लोगों को जागरूक करे। 31 मार्च तक क्षेत्र के सभी पशुओं का 100 प्रतिशत बीमा एवं वैक्सीनेशन किया जाए। सनन्घाट में पीएचसी भवन के चिन्हित करें भूमि

एडीसी ने समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि वृद्ध, विकलांग पेंशन एवं स्टेट मैरिज असिस्टेंस स्कीम का लाभ इस क्षेत्र के लोगों को नहीं मिल रहा है उन्हें लाभ देने के उपाय किए जाएं। बीएमओ एवं एईई पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए कि सनन्घाट पीएचसी का भवन बनाने के लिए भूमि चिन्हित कर जल्द प्रोजेक्ट बनाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.