जागरण संवाददाता, कठुआ : श्री गणेश चतुर्थी पर शहर में जगह-जगह होने वाले श्री गणेश उत्सव की तैयारिया इन दिनों जोरों पर हैं। शहर में विभिन्न उत्सव कमेटी द्वारा आयोजन को सफल बनाने के लिए अपने अपने स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। शहर के पुराने ग‌र्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल की भूमि पर होने वाले मुख्य समारोह के लिए भी जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं।

मंगलवार को आयोजन स्थल पर पंडाल के निर्माण को अंतिम रूप दे देने में दिनभर कारीगर लगे रहे। श्री गणेश महोत्सव चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा करवाए जा रहे इस कार्यक्रम के बारे में ट्रस्ट के दिवाकर शर्मा, संदीप सिंह, डॉक्टर कुलदीप मल्होत्रा ने बताया कि 10 दिन तक चलने वाले इस समारोह में 13 सितंबर को भगवान श्री गणेश की भव्य प्रतिमा को धार्मिक विधि विधान से पूजा-अर्चना के बाद स्थापित किया जाएगा। जिसकी प्रतिदिन सुबह 7 से लेकर 9 बजे तक नियमित से पूजा अर्चना की जाएगी। इसके अलावा शाम को 7.30 से लेकर 8.30 बजे तक भजन संध्या का कार्यक्रम रखा गया है। इसमें जम्मू से आए विक्रम नटराज ग्रुप के कलाकारों द्वारा रासलीला का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें स्थानीय कलाकारों के अलावा आसपड़ोस के राज्यों से आए कलाकार भी अपनी प्रस्तुतियां देंगे। उन्होंने कहा कि शहर के आम लोगों के सहयोग से होने वाले इस कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए हर साल उनके द्वारा कुछ नया करने का प्रयास किया जाता है। इस बार भगवान के पंडाल में रासलीला देखने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को बैठने की बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत पंडाल के आकार को बढ़ाने के साथ पंडाल में बिजली की अच्छी सजावट भी देखने को मिलेगी। उन्होंने शहर के लोगों से वहा होने वाले कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेने की अपील की।

आपको बता दें कि एक दशक पूर्व शहर में प्रवासी मजदूरों के आने के बाद से शुरू हुई यह परंपरा अब स्थानीय लोगों को भी भाने लगी है। जिसके चलते सार्वजनिक स्थानों के अलावा लोग अपने घरों में भी श्री गणेश की प्रतिमा स्थापित कर इस उत्सव को मनाने लगे हैं।

Posted By: Jagran