जागरण संवाददाता, कठुआ : करतार पब्लिक स्कूल बरनोटी में शनिवार को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्कूल की प्रिसिपल हरप्रीत कौर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। छात्रों व स्टाफ के सदस्यों ने भी राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी और तिरंगे के सम्मान, अखंडता, विविधता व विशिष्टता को बरकरार रखने का संकल्प लिया। इस दौरान सातवीं कक्षा के छात्रों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। स्कूल का पूरा प्रांगण देशभक्ति के माहौल में बदल गया।

बच्चों ने सुंदर नृत्य पेश करके राष्ट्रीय पर्व की खुशी मनाई और मधुर संगीत से उपस्थिति को मंत्रमुग्ध कर दिया। कक्षा नौवीं की छात्रा तनिषा और 11वीं कक्षा की रिया भगत ने गणतंत्र दिवस मनाने की महत्ता पर रोशनी डाली और बताया कि इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था, जिसमें देश के सभी वर्गो को बराबर हक और जीने के लिए मौलिक अधिकार सुरक्षित किए। हमारे देश का संविधान पूरे विश्व में बड़ा है। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य ने छात्रों और कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने उनसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और भारतीय होने पर गर्व महसूस करने का भी आग्रह किया।

डीएस हेरिटेज स्कॉलर्स स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्य नागेंद्र सिंह राजावत ने स्कूल प्रबंधन, शिक्षकों और छात्रों के बीच राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर किया। जिसके बाद विद्यार्थियों से सांस्कृतिक और देशभक्ति से लबरेज प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम को मोहक बना दिया। इस मौके पर प्रधानाचार्य राजावत ने अपने संबोधन में बताया कि 26 जनवरी 1950 से प्रभावी हुए हमारे भारतीय संविधान के द्वारा देश में रहने वाले हर नागरिक को समता और समानता का अधिकार मिला है। उन्होंने संविधान सभा के अध्यक्ष रहे बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर को याद करते हुए कहा कि बाबा साहेब की सोच के कारण ही आज देश के हर नागरिक को समान अधिकार मिले हैं और राष्ट्र सामाजिक, आर्थिक रूप से संपन्न देश बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने सभी डीएस हेरिटेज स्कॉलर्स परिवार को देश के गणतंत्र दिवस की अग्रिम बधाई दी।

वहीं, गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर लर्निग टेंपल स्कूल में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें बच्चों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ भाग लिया। स्कूल की हेड टीचर शीतल सिंह और निर्मल कुमारी की अध्यक्षता वाली उनकी टीम में सार्थक (10वीं कक्षा), अरमान अरावत (6वीं), गौरव कुमार, राम और जोध सिंह ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देने के लिए जिला कार्यालयों का दौरा किया। सबसे पहले उन्होंने डीसी ओपी भगत को उनके कार्यालय में बधाई दी और आई लव माई इंडिया बैज, एक फूल के बर्तन और तिरंगे वाले टिनसेल के साथ राष्ट्रीय ध्वज भी चढ़ाया। स्कूल के अध्यक्ष नरेश कुमार ने कहा कि आज हम सभी के सम्मान का दिन है। उन्होंने उन सभी योद्धाओं और सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया। उन्होंने कहा कि भारत का प्रत्येक नागरिक अपनी सेना की टुकड़ियों और सभी रक्षा बलों पर गर्व करता है, जो हमारे राष्ट्र की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए हमेशा सजग रहते हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस