Move to Jagran APP

19 ब्लॉक में खाली पड़े सरपंच व पंचों के खाली सीटों को भरने की तैयारी

जागरण संवाददाता कठुआ जिले में करीब एक साल से 19 ब्लॉक में खाली पड़े सरपंच और पंचों के

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 12:44 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 12:44 AM (IST)
19 ब्लॉक में खाली पड़े सरपंच व पंचों के खाली सीटों को भरने की तैयारी
19 ब्लॉक में खाली पड़े सरपंच व पंचों के खाली सीटों को भरने की तैयारी

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में करीब एक साल से 19 ब्लॉक में खाली पड़े सरपंच और पंचों के पदों को भरने के लिए सरकार की ओर से चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है। वहीं, खाली हुए सरपंच और पदों पर चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों ने सक्रियता बढ़ा दी है।

loksabha election banner

बता दें कि जिले की कुल 257 पंचायतों में से 256 पर चुनाव हुए थे, एक पंचायत गोविदसर बी में कोर्ट में मामला होने के कारण चुनाव नहीं हुए। इसके चलते कुल 256 पंचायतों के हुए चुनाव के बाद गत वर्ष सरकार ने पहली बार ब्लॉक डेवेलपमेंट काउंसिल के चुनाव करवाकर पंचायत प्रतिनिधियों को चेयरमैन चुनने का मौका दिया। चेयरमैन उम्मीदवार पंचायतों के सरपंच एवं पंच चुने गए थे। इसके चलते उनके चेयरमैन बन जाने के बाद पंचायतों में सरपंचों एवं पंचों के पद खाली हो गए। कुछ सरपंचों एवं पंचों की मौत हो जाने के कारण भी कई पंचायतों में उक्त पद खाली पड़े हैं, जहां अभी तक चुनाव नहीं कराए जा सके हैं।

अब सरकार ने जिले के 19 ब्लॉक के अलावा प्रदेश के अन्य ब्लॉक में भी चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में कठुआ जिले के 19 ब्लॉक में रिक्त पड़े सरपंचों एवं पंचों के पदों पर चुनाव लड़ने वाले इच्छुक उम्मीदवार सक्रिय होने शुरू हो गए हैं, हालांकि सरपंच के बाद बीडीसी में खाली पड़े पदों पर फिर से चुनाव पहले ही करवाए जाने थे, लेकिन सरकार ने पिछले 6 महीने से जारी संकट के कारण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का मौका नहीं पा सकी। अब सरकार ने खाली पड़े पदों को भरने की तैयारी की है, अभी तक चुनाव शेड्यूल जारी नहीं हुआ है, लेकिन सरकार ने इसके लिए हलचल शुरू कर दी है।

इस बीच जिले की एकमात्र गोविदसर बी पंचायत का मामला अभी भी कोर्ट में विचाराधीन है। वही कुछ पंचायतों में सरपंचों की मौत के बाद खाली पड़े पद जो अभी तक भरे नहीं गए हैं, वहां भी चुनाव होंगे। बाक्स---

जिले के इन ब्लॉकों की पंचायतों में होंगे चुनाव

ब्लॉक पंचायत

बग्गन दिहोता

बनी रौलका

बरनोटी बुरठैन साउथ

बसोहली पलाही

पूंड हट्ट

बिलावर मालती

धार महानपुर धार महानपुर

डुग्गैन सदरोता ए

डुग्गन भुल्लड़ी

हीरानगर जांडी

कठुआ चक सोना नूपा

किड़ियां गंढयाल बसंतपुर

लोहाई मल्हार डल्ल भजोई

महानपुर धमलाड़

मांडली डुंगाड़ा लोअर

मढ़ीन हरीपुर

नगरोटा गुजरू अमुयाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.